मुम्बई

देवेंद्र फडणवीस कैसे साबित करेंगे विधानसभा में बहुमत? बीजेपी नेता ने बताया पूरा प्लान!

Special Coverage News
23 Nov 2019 8:04 AM GMT
देवेंद्र फडणवीस कैसे साबित करेंगे विधानसभा में बहुमत? बीजेपी नेता ने बताया पूरा प्लान!
x

मुंबई. महाराष्ट्र में भारी राजनीतिक उठापटक के बाद देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उन्हें अब 30 नवंबर तक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. अब सवाल उठता है कि बीजेपी (BJP) आखिर कैसे बहुमत साबित करेगी? हालांकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सुधीर मुंगटीवार (Sudhir Mungantiwar) ने दावा किया कि उन्हें एनसीपी के सभी 54 विधायकों को समर्थन हासिल है.

बीजेपी का दावा

मीडिया से बाचतीत में मुंगटीवार ने कहा, 'अजित पवार ने एनसीपी के सभी 54 विधायकों की चिट्ठी सौंपी है. वो उनके नेता हैं. बीजेपी और एनसीपी मिलाकर हमारे पास कुल संख्या 159 हो जाएगी. इसके अलावा हमें कई और विधायकों का समर्थन भी मिल सकता है.'

मुंगटीवार ने ये भी कहा कि अगर कोई शिवसेना का विधायक उनकी पार्टी को समर्थन देना चाहता है तो फिर उन्हें इससे कोई ऐतराज नहीं होगा. मुंगटीवार के मुताबिक महाराष्ट्र के विकास में सभी विधायकों का स्वागत है.

170 का समर्थन!

वहीं बीजेपी के एक और नेता गिरीश महाजन ने भी दावा किया है कि उनके पास 170 विधायकों का समर्थन हासिल है. उन्होंने कहा, 'हमलोग 170 विधायकों के साथ अपना बहुमत साबित कर देंगे. अजित पवार ने गवर्नर को समर्थन की चिट्ठी दी है. वो एनसीपी विधायक दल के नेता हैं. इसका मतलब ये है कि हमें एनसीपी के सभी एमएलए का समर्थन हासिल है.'

महाराष्ट्र में नंबर गेम

महाराष्ट्र में कुल 288 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए यहां 145 विधायकों की जरूरत है. बीजेपी के पास फिलहाल 105 विधायक है, जबकि एनसीपी के खाते मे कुल 54 सीटें हैं. यानी बीजेपी और एनसीपी को मिला दें तो ये संख्या 159 पर पहुंच जाएगी. यानी ये आंकड़ा बहुमत से काफी ज्यादा होगा.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story