Top
Home > राज्य > महाराष्ट्र > मुम्बई > महाराष्ट्र बीजेपी को लग सकता है दूसरा झटका, 15 विधायक बगावत को तैयार जानिये कौन कौन?

महाराष्ट्र बीजेपी को लग सकता है दूसरा झटका, 15 विधायक बगावत को तैयार जानिये कौन कौन?

 Special Coverage News |  7 Dec 2019 2:52 PM GMT  |  मुंबई

महाराष्ट्र बीजेपी को लग सकता है दूसरा झटका, 15 विधायक बगावत को तैयार जानिये कौन कौन?
x

महाराष्ट्र में सत्ता गंवाने के बाद बीजेपी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा। पार्टी में अब ओबीसी बनाम ब्राह्मण नेता की राजनीति शुरू होती दिख रही है। पार्टी नेता पंकजा मुडे समेत 15 ओबीसी विधायक सत्तारूढ़ एनसीपी-शिवसेना-कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी गठबंधन के संपर्क में हैं। हालांकि विधायकों ने अभी तक फाइनल फैसला नहीं लिया है इसलिए असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

द प्रिंट में छपी एक खबर के मुताबिक विधायकों में ये नाराजगी बीते हफ्ते सामने आई जब ऐसी अटलें लगाई जाने लगी की राज्य की पूर्व मंत्री और दिवंगत केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे पार्टी का दामन छोड़ सकती है। पंकजा महाराष्ट्र की राजनीति में एक पॉपुलर ओबीसी चेहरा हैं। हालांकि विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

पंकजा की ही तरह विधायकों में नाराजगी है कि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कार्यकाल के दौरान पार्टी ने उन्हें साइडलाइन कर दिया था। बता दें कि फडणवीस पार्टी का ब्राह्मण चेहरा हैं और विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। विधायकों के फाइनल फैसला ने लेने के पीछ एक वजह यह है कि बीजेपी राज्य में विधानसभा में सबसे ज्यादजा सीटों वाली पार्टी है लेकिन सरकार बनाने में नाकामी हाथ लगने के बाद इन ओबीसी नेता पार्टी के राज्य नेतृत्व के खिलाफ इस्तीफा देकर अपनी असहमति कर सकते हैं।

बीजेपी के एक पूर्व मंत्री ने कहा कि 2014 में भाजपा से दूर हो चुके ब्राह्मणों को लुभाने के लिए फडणवीस को मुख्यमंत्री बनाया गया था। उनकी लीडरशिप में पार्टी ब्राह्मणों को अपने पाले में लाने में कामयाब हुई। पार्टी को मूल वोट बैंक राज्य के ब्राह्मण ही हैं। इसके अलावा, फडणवीस पार्टी में चल रहे असमंजस के लिए जिम्मेदार है जो अब बढ़ गई है, महाराष्ट्र में लगभग 45 फीसदी मतदाता ओबीसी के हैं। ऐसे में ओबीसी नेताओं का पार्टी से दूर होना बीजेपी में ओबीसी बनाम ब्राह्मण की राजनीति को बल दे सकता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it