मुम्बई

शिवसेना, NCP और कांग्रेस को राहत, जल्द सुनवाई से सुप्रीमकोर्ट ने किया इनकार

Special Coverage News
27 Nov 2019 6:07 AM GMT
शिवसेना, NCP और कांग्रेस को राहत, जल्द सुनवाई से सुप्रीमकोर्ट ने किया इनकार
x

शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के गठबंधन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. महाराष्ट्र में सरकार बनाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में जल्द सुनवाई की जरूरत नहीं है. दरअसल, याचिकाकर्ता सुरेंद्र इंद्र बहादुर सिंह ने मांग की है कि चुनाव बाद गठबंधन की सरकार नहीं बननी चाहिए. ये असंवैधानिक है.

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने आदेश में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार शाम पांच बजे से पहले विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिए कहा था. इस आदेश के कुछ घंटे बाद ही डिप्टी सीएम अजित पवार और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि इसके लिए गुप्त मतदान नहीं होगा और सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

महाराष्ट्र में शनिवार सुबह बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के गठन और शपथ ग्रहण के बाद शिवसेना शाम को सुप्रीम कोर्ट पहुंची और नई सरकार को 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित करने का निर्देश देने की अपील की. कोर्ट ने मंगलवार को अपने आदेश में बुधवार को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया लेकिन उससे पहले ही बीजेपी की सरकार गिर गई. अब उद्धव ठाकरे गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story