Top
Home > राज्य > महाराष्ट्र > मुम्बई > महाराष्ट्र का शपथ ग्रहण : सीएम उद्धव ठाकरे के साथ ये छह लोग लेंगे मंत्री पद की शपथ

महाराष्ट्र का शपथ ग्रहण : सीएम उद्धव ठाकरे के साथ ये छह लोग लेंगे मंत्री पद की शपथ

 Special Coverage News |  28 Nov 2019 2:53 AM GMT  |  मुंबई

महाराष्ट्र का शपथ ग्रहण : सीएम उद्धव ठाकरे के साथ ये छह लोग लेंगे मंत्री पद की शपथ
x

नई दिल्ली: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज (28 नवंबर) शाम 6 बजकर 40 मिनट पर दादर के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके अलावा छह अन्य नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे. इनमें शिवसेना और एनसीपी के दो-दो मंत्रियों के साथ कांग्रेस के बालासाहेब थोरात और अशोक चव्हाण का नाम सामने आया है. जानकारी के मुताबिक एनसीपी के नेता अजित पवार को डिप्टी सीएम का पद दिया जाएगा लेकिन वे आज शपथ ग्रहण नहीं करेंगे. सूत्रों की मानें तो बहुमत साबित करने के बाद ही अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

उद्धव ठाकरे समेत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो नेता मंत्री पद की शपथ लेगें. इनमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, एनसीपी के कोटे से छगन भुजबल और जयंत पाटिल शपथ ले सकते हैं. वहीं बात करें कांग्रेस की तो बालासाहेब थोरात और अशोक चव्हाण का नाम आज शपथ ग्रहण के लिए सामने आया है.

उधर, शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए शिवसेना ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भी भेजा है. शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे बुधवार शाम सोनिया गांधी को निमंत्रण देने उनके आवास पर पहुंचे. हालांकि उन्होंने समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी समारोह में शामिल नहीं होंगे. बुधवार शाम दिल्ली पहुंचे आदित्य ठाकरे ने पत्रकारों से कहा, "हम नई सरकार के लिए उनका (सोनिया गांधी) आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. हम कई नेताओं को आमंत्रित किया है." उद्धव ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात की और उन्हें आमंत्रण दिया.

कई जिलों के 400 किसान भी लेंगे शपथ ग्रहण में हिस्सा

समारोह में करीब 35 हजार लोगों के शामिल होने की संभावना है. महाराष्ट्र के कई जिलों के करीब 400 किसानों को शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. इससे पहले, मंगलवार की शाम ठाकरे को सर्वसम्मति से तीनों दलों ने विधायक दल का नेता चुना. यह राजनीतिक घटनाक्रम देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सामने आया. फडणवीस ने कहा कि बीजेपी के पास पर्याप्त बहुमत नहीं है, इसलिए वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it