मुम्बई

उद्धव ठाकरे की हुई सरकार को लेकर कांग्रेस के बड़े नेता से मुलाक़ात, जल्द हो सकता ही सरकार गठन का रास्ता साफ

Special Coverage News
13 Nov 2019 4:21 AM GMT
उद्धव ठाकरे की हुई सरकार को लेकर कांग्रेस के बड़े नेता से मुलाक़ात, जल्द हो सकता ही सरकार गठन का रास्ता साफ
x

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और कांग्रेस नेता अहमद पटेल की मंगलवार रात को मुंबई में मुलाकात हुई है. इस मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई जिसको लेकर अब कांग्रेस और शिवसेना सरकार बनाए जाने के प्रयास में जुट जाएगी. उद्धव ठाकरे ने अहमद पटेल को आश्वासन दिया कि सभी मुद्दों को समय पर हल किया जाएगा.

जब बात नहीं हुई तो कैसे बना रही थी शिवसेना सरकार

महाराष्ट्र का सियासी संघर्ष अब सियासी संकट बन गया है. 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बावजूद अब तक कोई भी पार्टी राज्य में सरकार स्थापित नहीं कर पाई है, जिसके चलते मंगलवार को राष्ट्रपति शासन का फैसला ले लिया गया. बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम नहीं थी और न ही उसे किसी दूसरे दल का समर्थन हासिल था. जबकि शिवसेना के पास सरकार बनाने की चाहत के अलावा कांग्रेस-एनसीपी का इन-प्रिंसिपल सपोर्ट यानी सैद्धांतिक सहयोग था. ऐसे में सवाल ये है कि शिवसेना के साथ लामबंद हो रहे बीजेपी विरोधी दलों से चूक कहां हो गई?

नतीजों के बाद बीजेपी से शिवसेना की खटपट और कांग्रेस-एनसीपी संग मिलकर सरकार बनाने की उसकी इच्छा के बीच मंगलवार को पहली बार ऐसा मौका आया जब तीनों दलों की तरफ से आधिकारिक तौर पर गठबंधन सरकार को लेकर बयान दिए गए. कांग्रेस-एनसीपी की बैठक के बाद शरद पवार और अहमद पटेल ने अपना पक्ष सामने रखा तो उनके तुरंत बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी स्थिति स्पष्ट की.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हम दोबारा चुनाव नहीं चाहते हैं और हमारी तरफ से कोई कमियां नहीं है, हमने प्रक्रिया शुरू ही की थी. पवार ने बताया कि हमने गठबंधन में चुनाव लड़ा, इसलिए पहले हमारा आपस में बात करना जरूरी है. पवार ने कहा कि हमने कांग्रेस से बातचीत शुरू की है और उसके पूरे होने के बाद ही शिवसेना से बात की जाएगी कि सरकार बनानी है या नहीं या सरकार बनाने के बाद हमारी नीति क्या होगी इस पर चर्चा जरूरी है.

यानी पवार के बयान से साफ है कि मंगलवार 12 नवंबर तक एनसीपी और कांग्रेस के बीच सरकार को लेकर बातचीत किसी अंजाम तक नहीं पहुंची थी.

वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी शरद पवार की मौजूदगी में बताया कि कल (सोमवार) कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा को शिवसेना की तरफ से पहली बार आधिकारिक तौर पर फोन किया गया था. लेकिन यह गठबंधन के दूसरे दल से बात किए बिना तय नहीं किया जा सकता था. पहले हमारी बात हो जाए, सारी बातें क्लियर हो जाएं. तब हम शिवसेना से भी बात कर लेंगे. यानी अहमद पटेल ने साफ कर दिया कि जो शिवसेना सरकार बनाने की ताल ठोक रही है, उसकी तरफ से बात ही पहली बार सोमवार को की गई जब उसे राज्यपाल के सामने अपना दावा पेश करना था.

उद्धव ठाकरे ने क्या कहा

अहमद पटेल के बयान पर उद्धव ठाकरे ने भी हामी भरी. अहमद पटेल के बयान के तुरंत बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उद्धव ने बताया कि सोनिया गांधी से बातचीत पर अहमद पटेल ने सही जानकारी दी है. बता दें कि उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी पहली बार सोमवार दोपहर बाद ही मुलाकात की थी और इसके बाद शाम के वक्त उन्होंने सोनिया गांधी को कॉल किया था.

यानी शिवसेना नेता संजय राउत भले ही चुनाव नतीजे आने के बाद से बीजेपी के खिलाफ बयान देकर एनसीपी और कांग्रेस के साथ महाराष्ट्र को नई सरकार देने का दंभ भर रहे हों लेकिन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस मसले पर शरद पवार और सोनिया गांधी से पहली बार 11 नवंबर को मुलाकात और फोन पर बात की है. ऐसा तब है जबकि शरद पवार पिछले हफ्ते दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद साफ कर चुके थे कि सरकार पर अगर कोई बातचीत होगी तो वो शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से ही होगी. जबकि संजय राउत लगातार ये कहते रहे कि एनसीपी उनके संपर्क में है. जबकि शरद पवार, उद्धव ठाकरे और अहमद पटेल के ताजा मंगलवार को आए बयान देखें जाएं तो यह स्पष्ट है कि तीनों दलों के बीच अब तक सरकार गठन पर कोई औपचारिक या गंभीर चर्चा हुई ही नहीं है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story