Home > Archived > इलाहाबाद हाई कोर्ट में राहुल गांधी पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

इलाहाबाद हाई कोर्ट में राहुल गांधी पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

 Special News Coverage |  17 Feb 2016 1:54 PM GMT

इलाहाबाद हाई कोर्ट में राहुल गांधी पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

इलाहाबाद: जेएनयू में छात्रों से मुलाकात मामले में राहुल गांधी पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। 9 फरवरी को देश के प्रसिद्ध जवाहरलाल नेहरू विश्वविघालय में लगे देशविरोधी नारों के बाद भड़का माहौल अभी शांत नहीं हुआ है। कहीं जेएनयू के छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी में समर्थन के सुर बुलंद हो रहे हैं तो कहीं पर जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग हो रही है। इसी बीच छात्रों के समर्थन में जेएनयू पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह के परिवाद को स्वीकार करते हुए इलाहाबाद के सीजेएम कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए एक मार्च की तारीख दी है।


राहुल गांधी जेएनयू में छात्रों का समर्थन करने कैंपस पहुंचे थे। उन्होंने कहा था कि वह देशविरोधी नारों का समर्थन नहीं करते, लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन करते है। कांग्रेस उपाध्यक्ष के खिलाफ इलाहाबाद के सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। इस अर्जी में राहुल पर जेएनयू में देशविरोधी नारा लगाने के आरोपियों के समर्थन करने का आरोप लगाया गया है।

छात्रों के समर्थन में JNU कैंपस में राहुल ने जोरदार भाषण दिया था। उन्होंने कहा था, 'छात्रों की आवाज दबाने की कोशिश करने वाले देशद्रोही हैं।' वहीं जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी पर राहुल ने कहा कि एक नौजवान ने अपनी बात रखी और सरकार उसे राष्ट्र विरोधी करार दे रही है।

JNU में ये कहा था राहुल ने
जेएनयू स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट शनिवार शाम को यूनिवर्सिटी पहुंचे थे। राहुल ने कन्हैया की गिरफ्तारी को गलत बताया। उन्होंने कहा कि सबको अपनी बात कहने का हक। आवाज दबाने वाला देशद्रोही है। बीजेपी और आरएसएस आवाज दबा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिटलर भी खुद को देशभक्त बताता था। जब मैं हैदराबाद गया था, तब भी मेरा विरोध हुआ था। किसी ने रोहित वेमुला को भी देशद्रोही बताया था। जब राहुल गांधी यहां पहुंचे तो एबीवीपी ने जमकर नारेबाजी की। स्टूडेंट्स ने उनकी गाड़ी का रास्ता रोका और राहुल गो बैक के नारे भी लगाए।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top