Home > Archived > अगस्ता वेस्टलैंड : स्वामी ने लिया सोनिया का नाम, वेल में उतरे कांग्रेसी सांसद

अगस्ता वेस्टलैंड : स्वामी ने लिया सोनिया का नाम, वेल में उतरे कांग्रेसी सांसद

 Special News Coverage |  27 April 2016 6:37 AM GMT

अगस्ता वेस्टलैंड : स्वामी ने लिया सोनिया का नाम, वेल में उतरे कांग्रेसी सांसद

नई दिल्ली: वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील घोटाले को लेकर बीजेपी ने संसद में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य नेताओं को घेरने की योजना बनाई है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपना बचाव करते हुए कहा कि उनके खिलाफ मामला नहीं बनता, इस संबंध में पार्टी उचित बयान देगी।उत्तराखंड मामले में संसद की कार्यवाई बाधित कर रही कांग्रेस के लिए यह मुद्दा मुश्किल खड़ी कर सकता है।

बीजेपी के हमले का जवाब देने के लिए सुबह कांग्रेस की हाईलेवल मीटिंग हुई। 10 जनपथ पर सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई इस बैठक में मलिल्कार्जुन खड़गे, ज्योतिरादित्या सिंधिया और आनंद शर्मा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। पूर्व रक्षा मंत्री ए. के एंटनी ने फिर कहा कि मामले में हमारी सरकार रहते हमने कदम उठाए थे। एंटनी ने कहा कि बीजेपी के मुद्दा उठाने दीजिए हम जवाब देंगे बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम अगस्टा वेस्टलैंड मामले पर संसद में चर्चा के लिए तैयार हैं। खड़गे ने कहा कि पार्टी इस मामले पर संसद के दोनों सदनों में बहस चाहती है और स्थगन प्रस्ताव देगी।


इस बीच, बसपा प्रमुख मायावती ने मांग की है कि अगस्टा वेस्टलैंड चॉपर डील की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराई जाए। पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को अगस्टा वेस्टलैंड डील में भ्रष्टाचार के मामले में इटली की अदालत में दोषी ठहराए जाने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है। रक्षा मंत्रालय ने रोम में भारतीय दूतावास से कोर्ट के फैसले को लेकर रिपोर्ट तलब की है। इटली की अदालत में ऐसे दस्तावेज सामने आए हैं, जिसमें 'सिगनोरा गांधी' का नाम है।

इटली की अदालत ने फैसले में इस बात का जिक्र किया कि किस तरह अगस्टा वैस्टलैंड ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके सहयोगियों के साथ सौदे को लेकर लॉबिंग की। इस डील को लेकर कोर्ट में जो दस्तावेज सामने आए उनमें सोनिया गांधी, उनके राजनीतिक सचिव अहमद पटेल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीज का भी नाम है।

अगस्ता वेस्टलैंड : स्वामी ने लिया सोनिया का नाम, वेल में उतरे कांग्रेसी सांसद

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले का मामला कांग्रेस के लिए दूसरा 'बोफोर्स घोटाला' बनता जा रहा है। 80 के दशक में हुए इस घोटाले ने तब भी कांग्रेस को बड़ा झटका दिया था और साल 1989 में हुए आम चुनावों में कांग्रेस को काफी नुकसान भी हुआ।

गस्टा वेस्टलैंड मामले में भारतीय अधिकारियों ने करीब 3600 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी, इसे देखते हुए सीबीआई ने दोषियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। इस सौदेबाजी के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की गिरफ्तारी के लिए सीबीआई इंटरपोल की मदद लेगी। एजेंसी ने इंटरपोल से मिशेल को गिरफ्तार करने को कहा है। वह फिलहाल ब्रिटेन में रहता है। उसके खिलाफ 4 जनवरी को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। बताया जा रहा है कि मिशेल ने रिश्वत के तौर पर करीब 220 करोड़ रुपये (30 मिलियन यूरो) भारत भेजे थे। जो पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके परिवार के लोगों को दिए गए थे।

अगस्टा वेस्टलैंड मामले में एक नया खुलासा हुआ है। सौदेबाजी में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था। यह पत्र नवंबर 2015 में लिखा गया है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top