Home > Archived > कोर्ट परिसर में कन्हैया पर हमला, SC ने रोकी सुनवाई, 2 मार्च तक जेल भेजा

कोर्ट परिसर में कन्हैया पर हमला, SC ने रोकी सुनवाई, 2 मार्च तक जेल भेजा

 Special News Coverage |  17 Feb 2016 12:09 PM GMT

कोर्ट परिसर में कन्हैया पर हमला, SC ने रोकी सुनवाई, 2 मार्च तक जेल भेजा

नई दिल्ली: जेएनयू में देश विरोधी नारे लगाने के आरोप में अरेस्ट स्टूडेंट लीडर कन्हैया कुमार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। उसे 2 मार्च तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया। पेशी के दौरान उसके साथ मारपीट हुई। कुछ जर्नलिस्ट की भी पिटाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करते हुए मामले की सुनवाई कुछ देर के लिए टाल दी थी।

आज जब कन्हैया कुमार को कोर्ट में पेश किया जा रहा था तो वकीलों के समूह ने उन पर हमला कर दिया था, हालांकि पुलिस ने उन्हें बचा लिया। पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनवाई के बाद कन्हैया कुमार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब वह दो मार्च तक जेल में रहेगा. कन्हैया को तिहाड़ की जेल नंबर तीन में रखा जाएगा। तिहाड़ से मिली जानकारी के मुताबिक उसे बेहद सुरक्षा में रखा जाएगा। इस लिहाज से उसे बाकी कैदियों से अलग भी रखा जा सकता है।


सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब
इससे पूर्व निचली अदालत में मचे हंगामे के बाद सुप्रीम कोर्ट ने पटियाला हाउस कोर्ट को कन्हैया कुमार केस की सुनवाई टालने का कहा था। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को पटियाला हाउस कोर्ट परिसर को पूरी तरह खाली कराने का आदेश दिया है। कोर्ट ने पांच वकीलों और एक पुलिस अधिकारी की टीम बनाई है, जो तुरंत पटियाला हाउस कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था की जांच करेगी और रिपोर्ट सौंपेगी। इस टीम में दुष्यंत दवे, एके सिन्हा, कपिल सिब्बल, एडी राव, हरिन रावल और राजीव धवन के नाम शामिल हैं।

आज सुबह मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस और कोर्ट प्रशासन को कन्हैया की पेशी के दौरान सुरक्षा कड़ी करने को कहा था। कोर्ट ने पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैया की पेशी के लिए अंतरिम निर्देश दिए थे। कोर्ट ने कहा था कि कोर्ट परिसर में 25 पत्रकार मौजूद रह सकते हैं। कोर्टरूम में कन्हैया के वकील, जेएनयू के दो फैकल्टी, दो दोस्त या परिवार के लोग, 5 पुलिसवाले और पांच पत्रकार मौजूद रहेंगे। साथ ही कोर्टरूम में जांच अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top