Top
Home > Archived > फोतेदार की किताब में खुलासा - प्रियंका को अपना उत्तराधिकारी मानती थीं इंदिरा गांधी

फोतेदार की किताब में खुलासा - 'प्रियंका को अपना उत्तराधिकारी मानती थीं इंदिरा गांधी'

 Special News Coverage |  20 Oct 2015 5:11 AM GMT




नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के करीबी रहे एम.एल. फोतेदार ने दावा किया है कि इंदिरा राहुल नहीं बल्कि प्रियंका गांधी को अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखती थी। फोतेदार ने यह खुलासा अपनी नई किताब में किया है। इंदिरा गांधी को प्रियंका गांधी में अपना राजनीतिक वारिस नजर आता था। फोतेदार के मुताबिक, जब इस बात की जानकारी सोनिया गांधी को हुई, तो वो बहुत परेशान हुईं।

एक समय में गांधी परिवार के वफादार माने जाने वाले फोतेदार ने इन खुलासों का जिक्र अपनी किताब ‘चिनार लीव्स’ में किया है। ‘चिनार लीव्स’ 30 अक्टूबर को प्रकाशित होने वाली है। फोतेदार ने अपनी किताब में 2004 में सोनिया द्वारा प्रधानमंत्री पद को ठुकराए जाने का भी जिक्र किया है। जिसमें वो पूर्व कांग्रेस नेता नटवर सिंह की इस राय से इत्तेफाक रखते हैं कि सोनिया ने प्रधानमंत्री का पद दिल की आवाज पर नहीं छोड़ा था, बल्कि गांधी परिवार का दबाव था।


फोतेदार का कहना है कि इंदिरा ने कश्मीर में एक मंदिर में कुछ ऐसा देखा था, जिससे उनको अपनी मौत का आभास हो गया था। मंदिर में दर्शन करने के बाद जब वो रेस्ट हाउस आई, तो कहा कि उन्हें लगता है कि प्रियंका ही उनकी उत्तराधिकारी हो सकती हैं। प्रियंका लंबे समय तक भारतीय राजनीति में अपना योगदान दे सकती हैं।

फोतेदार के मुताबिक इंदिरा मानती थीं कि आगे चलकर प्रियंका एक महान नेता के तौर पर देश में पहचानी जा सकती हैं। इस किताब में ही फोतेदार ने गांधी परिवार को लेकर बड़े खुलासे किए हैं।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it