Top
Home > Archived > IGNOU ने परीक्षा शुल्क में की बढ़ोतरी

IGNOU ने परीक्षा शुल्क में की बढ़ोतरी

 Special News Coverage |  12 March 2016 1:13 PM GMT

IGNOU ने परीक्षा शुल्क में की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने अगले सत्र में होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क बढ़ा दिया है। पहले जहां एक पेपर के लिए 60 रुपये की फीस देनी होती थी, वहीं अब 120 रुपये की राशि जमा करनी होगी। यूनिवर्सिटी ने सात साल बाद परीक्षा शुल्क में वृद्धि की है।

इग्नू के सूत्रों का कहना है, 'परीक्षा कराने के लिए इग्नु को सरकारी और निजी संस्थानों पर निर्भर रहना होता है। पर्यवेक्षकों का मानदेय बढ़ जाने की वजह से भी फीस बढ़ाया गया है, पहले एक सीट के लिए इग्नू को संस्थानों को 10 रुपये देने होता था, लेकिन अब परीक्षा केंद्रों ने इस शुल्क को बढ़ाकर 20 रुपया कर दिया है।


पहले छात्र बीए बैचलर डिग्री के लिए 1 साल के लिए 300 रुपए फीस देते थे। लेकिन अब छात्रों को 600 रुपए फीस देनी होगी। गत वर्ष नवंबर महीने में हुई विश्वविद्यालय की फाइनांस कमेटी की 87वीं बैठक में परीक्षा फीस को रिवाइज करने की सिफारिश की गई थी। इसके बाद 23 जनवरी को बोर्ड प्रबंधन की 124वीं बैठक परीक्षा फीस बढ़ोतरी के निर्णय पर अंतिम मोहर लग गई।

देशभर में सभी रीजनल सेंटरों ने अपने अधीनस्थ सेंटरों को फीस को जून सेशन से लागू करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जून सेशन के लिए इस माह परीक्षा फार्म बिना लेट फीस के भरे जाएंगे। प्रदेश के सभी स्टडी सेंटरों को बढ़ी हुई फीस दरों की सूचना जारी कर दी है।

जून में होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च है। हर पेपर के लिए उम्मीदवारों को 120 रुपये फीस जमा करानी होगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it