Top
Breaking News
Home > Archived > मिसाइल मैन की जयंती पर पीएम मोदी ने किया याद, कहा- कलाम की कमी पूरी करना बड़ी चुनौती

'मिसाइल मैन' की जयंती पर पीएम मोदी ने किया याद, कहा- कलाम की कमी पूरी करना बड़ी चुनौती

 Special News Coverage |  15 Oct 2015 7:44 AM GMT

APJ Abdul Kalam birth anniversary


नई दिल्ली : भारत के पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ने आज डीआरडीओ भवन में उनकी आदमकद मूर्ति का अनावरण किया। पीएम मोदी ने ‘डॉ. कलाम का जीवन उत्सव’ नामक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के साथ-साथ इसका अवलोकन भी किया।

इसके बाद प्रधानमंत्री डीआरडीओ भवन स्थित कोठारी सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. कलाम के नाम पर एक स्मारक बनाया जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि डॉ. कलाम की जन्मभूमि पर जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है और उनके नाम पर वहां स्मारक बनाया जाएगा।


उन्होंने कहा कि कलाम की कमी को पूरा करना बहुत बड़ी चुनौती है और वो राष्ट्र रत्न पहले और देश के राष्ट्रपति बाद में थे। साथ ही साथ पीएम मोदी ने ये भी कहा कि डॉ. कलाम को याद करते हुए गर्व होता है। मोदी ने कहा कि कलाम साहब इस बात में बिल्कुल विश्वास नहीं रखते थे कि सिर्फ हथियार ही देश को शक्तिशाली बना सकते हैं बल्कि वो इस बात में विश्वास रखते थे कि देश के लोग देश को शक्तिशाली बनाते हैं।


पीएम मोदी ने कलाम को याद करते हुए कहा कि वो ऐसे व्यक्ति थे जो अवसर नहीं चुनौतियां तलाश करते थे। और वो चाहते थे कि उन्हें लोग एक शिक्षक के रूप में याद रखें। तभी वो राष्ट्रपति पद से रिटायर होने के बाद फिर से शिक्षा के क्षेत्र में लौट गए। इससे पहले मोदी ने इससे पहले ट्वीट किया था कि डॉ. कलाम के जयंती समारोह में भाग लेने को लेकर प्रसन्न हूं जिसमें डॉ. कलाम की प्रतिमा का अनावरण और एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन शामिल है।





href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it