Top
Home > Archived > कृषि उन्नति मेले में पीएम मोदी बोले भगवान का सबसे बड़ा तोहफा है पानी

कृषि उन्नति मेले में पीएम मोदी बोले भगवान का सबसे बड़ा तोहफा है पानी

 Special News Coverage |  19 March 2016 12:06 PM GMT

पीएम मोदी बोले भगवान का सबसे बड़ा तोहफा है पानी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के पूसा कैंपस में हो रहे तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने किसान सुविधा एप भी लांच किया। इसमें किसानों को मदद पहुंचाने संबंधी सभी सुविधाओं की जानकारी मौजूद हैं।

पीएम मोदी कृषि उन्नति मेला का उद्घाटन करते हुए किसानों की आमदनी दोगुनी करने का अपना वादा दोहराया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी की 75 वीं सालगिरह तक ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए हम सबको आपस में मिलजुल कर काम करना होगा।


पीएम मोदी ने लोगों से पानी बचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि पानी हमारे लिए भगवान की ओर से मिला सबसे बड़े तोहफा है। इसे बचाने पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने किसानों से पानी की बर्बादी रोकने और उसके अधिकतम उपयोग की तकनीक अपनाने पर जोर देने के लिए कहा। इस मौके पर मोदी ने किसानों की बदहाल स्थिति के लिए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।

उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि हम कुछ भी करते हैं वो कहते हैं कि इसे तो हमारे समय में ही शुरू किया गया था। फिर बताइए इतने सारे बांध उन्होंने बनवाए फिर किसानों और उनके खेत तक पानी क्यों नहीं पहुंचा।

तीन दिवसीय मेले में किसानों को खेती और उसकी तकनीक से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी, ताकि पांच साल में उनकी आय दोगुनी करने का लक्ष्य पाया जा सके। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, बजट 2016-17 में हमनें 5 लाख तालाब बनाने का लक्ष्य तय किया है।

कृषि उन्नति मेले को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार कृषि क्षेत्र को एक अलग नजरिए से विकसित करने की दिशा में हमारी सरकार प्रयास कर रही है। भारत के पूर्वी हिस्से से दूसरी कृषि क्रांति कैसे हो इस दिशा में हम कदम बढ़ा रहे हैं। पूसा कैंपस में हो रहे इस कार्यक्रम में पीएम ने राज्यों और किसानों को पुरस्कृत भी किया।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it