Home > Archived > कटराः वैष्णो देवी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का मोदी ने किया उद्घाटन

कटराः वैष्णो देवी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का मोदी ने किया उद्घाटन

 Special News Coverage |  19 April 2016 6:38 AM GMT

कटराः वैष्णो देवी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का मोदी ने किया उद्घाटन

जम्मू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कटरा के पास रियासी जिले में 300 करोड़ रुपये की लागत से 230 बिस्तरों वाले इस अस्पताल का निर्माण करवाया है। यह बोर्ड एवं नारायण हृदयालय प्राइवेट लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है। प्रधानमंत्री माता वैष्णो देवी विश्विद्यालय में 5वां दीक्षांत भाषण भी देंगे। वह खेल परिसर का उद्घाटन और जनसभा को संबोधित भी करेंगे।


इस मौके पर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा जितेंद्र सिंह, राज्यपाल एन एन वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह, रेयासी से विधायक वित्त एवं राज्य मंत्री अजय नंदा, अस्पताल की संचालक कंपनी नारायण हृदयालय प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष डा. देवी प्रसाद शेट्टी तथा राज्य सरकार के कई मंत्री एवं विधायक तथा बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे।

इस अस्पताल में ओपीडी एवं डायग्नोस्टिक सेवा 15 मार्च से और मरीजों का इलाज नवरात्र के पहले दिन आठ अप्रैल से शुरू हो गया था। इसमें कैंसर, दिल और तंत्रिका तंत्र की बीमारियों और अस्थि मज्जा के प्रत्यारोपण की खास सुविधा उपलब्ध है। करीब 254 वर्गफुट क्षेत्र में बने अस्पताल में मेडिसिन और सर्जरी के 20 से ज्यादा विभाग हैं। इसमें कार्डियोलोजी, कार्डियो थोरेसिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, आंकोलॉजी, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, ट्रॉमा मेडिसिन जैसे विभाग हैं।

अत्याधुनिक कम्प्यूटरीकृत उपकरणों से लैस एमआरआई, सीटी स्कैन, कैथ लैब, अत्याधुनिक डायलिसिस यूनिट, कैथ लैब एंडोस्कोपी, गामा कैमरा तथा लीनियर एक्सेलेरेटर और ब्रांची थेरेपी जैसे सुविधाएं उपलब्ध हैं।

बोर्ड ने फैसला किया है कि यदि यात्रा के दौरान किसी श्रद्धालु को परेशानी हो जाती है तो अस्पताल में उसका मुफ्त इलाज होगा। यदि उसे पहले से कोई बीमारी है तो हालत स्थिर होने तक इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके आसपास के सिरा, ककरयाल, कोटला और सूल गांव के लोगों को तथा अस्पताल और विश्वविद्यालय के लिए जमीन देने वालों को मुफ्त ओपीडी की सुविधा मिलेगी। जमीन देने वालों को एक लाख रुपये तक की बीमा सुविधा भी मिलेगी।

बोर्ड, एसएमवीडी गुरुकुल और एसएमवीडी कॉलेज आफ नर्सिंग के कर्मचारियों को कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा और मुफ्ती ओपीडी की सुविधा मिलेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top