Top
Home > Archived > प्रधानमंत्री ने मुंबई में किया मेक इन इंडिया का आगाज

प्रधानमंत्री ने मुंबई में किया 'मेक इन इंडिया' का आगाज

 Special News Coverage |  13 Feb 2016 12:05 PM GMT

प्रधानमंत्री ने मुंबई में किया 'मेक इन इंडिया' का आगाज

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मेक इन इंडिया वीक’ की शुरुआत करते हुए आज को मुंबई के एमएमआरडीए मैदान में ‘मेक इन इंडिया’ केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी के साथ स्वीडन के प्रधानमंत्री जेल स्टीफन लॉफेन और फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा पेट्री सिपिला भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने मुंबई में किया 'मेक इन इंडिया' का आगाज, एक सप्ताह तक होने इस औद्योगिक आयोजन में 2,500 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय और 8,000 घरेलू कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसमें 68 देशों से विदेशी सरकारी प्रतिनिधिमंडल और 72 देशों के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल शामिल हैं।


उद्घाटन के तुरंत बाद मोदी ने अलग-अलग पवेलियनों में जाकर लॉफेन और सिपिला के साथ मिलकर भारत के कौशल और विभिन्न क्षेत्रों ऑटोमोबाइल, रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विशिष्ट नवाचार, रचनाओं के उत्कृष्ट नमूने देखे.

मेक इन इंडिया सप्ताह कार्यक्रम के जरिए इस अहम पहल को गति प्रदान करने की कोशिश की जाएगी और विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया के समक्ष देश की उपलब्धियों को दिखाया जाएगा। इसके माध्यम से भारत को एक पसंदीदा विनिर्माण गंतव्य के तौर पर बढ़ावा दिया जाएगा।

इस मेक इन इंडिया वीक में विभिन्न संघ और राज्य के मंत्री, मुख्यमंत्री, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, भारत और विदेशों के शीर्ष उद्योगपति और कई सरकारी तथा व्यापार प्रतिनिधिमंडल के लोग हिस्सा लेंगे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it