Top
Home > Archived > PM मोदी ने लॉन्च किया RURBAN मिशन, 300 गांव होंगे सुविधाओं से लैस

PM मोदी ने लॉन्च किया RURBAN मिशन, 300 गांव होंगे सुविधाओं से लैस

 Special News Coverage |  21 Feb 2016 12:13 PM GMT

PM मोदी ने लॉन्च किया RURBAN मिशन, 300 गांव होंगे सुविधाओं से लैस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को ‘RURBAN’ मिशन का शुभारंभ किया, इस कार्यक्रम के तहत देश के 300 गांवों को आधुनिक सुविधाआें से लैस करके शहरी बस्तियों के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार गरीबों, दलितों और समाज के वंचित वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे जहा उन्होंने कई योजनाओं का शुभारंभ किया और राज्य को कई सौगातें दी। प्रधानमंत्री ने राजनांदगांव के डोंगरगढ़ के कुरूरूभाठ में केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजना डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन का शुभारंभ किया। रायपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से राजनांदगांव के डोंगरगढ़ के कुरूभाठ पहुंचे, जहां पारंपरिक वेशभूषा और टोपी पहनाकर उनका स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने कुरूभाटा में ही और नवनिर्मित जन औषधि सेंटर का भी उद्घाटन किया।


RURBAN योजना के ये हैं फायदे
- मिशन 5,142.08 करोड़ रुपए की लागत से चलाया जाएगा।
- बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य केन्द्र की सुविधा दी जाएगी।
- इसके अलावा वहां कौशल विकास की व्यवस्था भी की जाएगी।
- इस योजना के तहत गांवों में शहरों वाली सुविधाएं दी जाएंगी।
- गांवों को क्लस्टर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।
- एक क्लस्टर की आबादी 25-50 हजार तक होगी।
- केंद्र गैप फंडिंग के तौर पर कुल खर्च का 30 फीसदी अपने बजट से देगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस योजना का मकसद गांव से शहरों की आेर युवाआें का पलायन रोकना है। इस क्रम में पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के विस्तार और झुग्गी बस्तियों का बढऩा जारी होने के बावजूद भी किसी ने सुविधाएं प्रदान करने और इसकी योजना तैयार करने के बारे में नहीं सोचा।

स्वच्छ भारत, आर-अर्बन मिशन समेत सरकार की कई पहलों को रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा कि इन सभी का मकसद गरीब लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है। यही एक रास्ता है जिसके माध्यम से देश को फायदा होगा और हम इस पथ पर अग्रसर हो गए हैं।

PM नरेन्द्र मोदी ने आर-अर्बन मिशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चार लगे हुए गांव को शामिल करते हुए विकास केंद्र का निर्माण किया जायेगा और ऐसे देश भर में 300 ग्रामीण केंद्र बनाये जायेंगे जिनका विकास शहरी बस्तियों के तर्ज पर किया जाएगा जहां आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे 100 केंद्रों का निर्माण इसी वर्ष किया जाएगा। आर-अर्बन मिशन पेश करने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री रमण सिंह और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।

उन्होंने कहा, लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। शहरों पर भार कम होगा और नये शहरों का विकास हो सकेगा जो सुनियोजित होंगे और जहां अच्छी आर्थिक गतिविधियां होंगी। मुझे पूरा विश्वास है कि इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा। मोदी ने कहा, गांव से लोग अपने बच्चों को बेहतर जीवन, शिक्षा, अस्पतालों, इंटरनेट सुविधाओं के लिए शहरों में भेजते हैं। लेकिन गांव से लोगों के पलायन करने के कारण शहरों में झुग्गी झोपड़ियां बढ़ रही हैं। किसी ने भी इस दिशा में योजना बनाने और सुविधाएं प्रदान करने के बारे में नहीं सोचा और इसलिए शहरों में जाना भी कठिन हो गया है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it