Home > Archived > PM मोदी 24 अप्रैल को पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करेंगे

PM मोदी 24 अप्रैल को 'पंचायती राज सम्मेलन' को संबोधित करेंगे

 Special News Coverage |  23 April 2016 8:38 AM GMT

PM मोदी 24 अप्रैल को 'पंचायती राज सम्मेलन' को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल को झारखंड में 'पंचायती राज सम्मेलन' को संबोधित करेंगे। इस दौरान राज्य के लगभग 3 हजार पंचायत प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन का देशभर में सभी ग्राम सभाओं तक सीधा प्रसारण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री झारखंड के जमशेदपुर में राष्ट्रीय पंचायती दिवस का उद्घाटन करेंगे और देश के सभी पंचायतों को एक साथ संबोधित करेंगे, जो एक एतिहासिक घटना होगी। इस समारोह में तीन हजार पंचायती राज प्रतिनिधि भाग लेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। मोदी दोपहर तीन बजे जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स से देश के सभी पंचायतों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के इस संबोधन का देश भर में सीधा प्रसारण होगा।


इस मौके पर प्रधानमंत्री केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, सिक्किम, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात और असम को पंचायती राज के विकास में विशेष भूमिका अदा करने के लिए सम्मानित करेंगे। इन राज्यों ने पंचायतों को अभी तक सबसे अधिक अधिकार दिए हैं। इसके अलावा वे डिवोलिशन इंडेक्स रिपोर्ट और पंचायती राज मंत्रालय के नए जनादेश को भी जारी करेंगे।

कलेक्टर भीम सिंह ने सभी एसडीएम एवं अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है। निर्देशित किया है कि ग्राम पंचायतों के भवनों तथा आश्रित ग्राम की शालाओं में संचार माध्यमों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। बता दें वर्ष 1993 में 24 अप्रैल को ही 73वां संविधान संशोधन अधिनियम लागू हुआ था। अभी तक राष्ट्रीय पंचायती राज सम्मेलन समारोह दिल्ली में ही होता था लेकिन इस वर्ष से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस देश की सभी ग्राम पंचायतों में मनाया जाएगा।

पीएम के कार्यक्रम के लिए कुछ राज्यों में बैठकों का आयोजन हो रहा है तो दूसरी ओर पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी में पंचायती राज दिवस को लेकर आयोजित की गई बैठकों का आयोजन नहीं होगा। क्योंकि इन राज्यों में चुनाव का आयोजन होना है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top