Home > Archived > TIME की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल हुईं ये भारतीय हस्तियां, PM मोदी का नाम नहीं

TIME की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल हुईं ये भारतीय हस्तियां, PM मोदी का नाम नहीं

 Special News Coverage |  21 April 2016 2:05 PM GMT

टाइम


न्यूयार्क : दुनिया की जानी मानी पत्रिका टाइम ने 2016 के सबसे 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, गूगल के सीईओ सुदंर पिचई और फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल तथा सचिन बंसल, सुनीता नारायण शामिल हैं।

वहीं, टाइम्स एडिटर द्वारा निर्धारित सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल नहीं किया गया है। मोदी पिछले साल पत्रिका के 100 प्रभावशील व्यक्तियों की सूची में शामिल थे।


टाइम मैगजीन ने राजन को आर्थिक दूरद्रष्‍टा की संज्ञा दी है। मैगजीन के असिस्‍टेंट मैनेजिंग एडिटर द्वारा उनके बारे में लिखे गए लेख में कहा गया कि आर्थिक दूरद्रष्‍टा बहुत कम ही देखने को मिलते हैं और राजन उनमें से एक हैं। इसमें कहा गया कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष के अपने कार्यकाल के दौरान ही उन्‍होंने 2008 की आर्थिक महामंदी की घोषणा कर दी थी।

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के बारे में अभिनेता डी जानसन ने कहा कि उन्हें पता है कि कठिन मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। अभिनेता ने चोपड़ा की सराहना की है।

सानिया मिर्जा के बारे में पत्रिका ने क्रिकेट खलाड़ी सचिन तेंदुलकर के हवाले से कहा है, उनका विश्वास, ताकत तथा जुझारूपन टेनिस से ऊपर पहुंच गया है और उन्होंने भारतीयों को अपने सपने को साकार करने के लिए प्रेरित किया है।

सूची में भारतीय मूल के अभिनेता तथा हास्य कलाकर अजीत अंसारी तथा लास्ट माइल हेल्थ के सीईओ भारतीय मूल के राज पंजाबी का भी नाम शामिल है।

इस साल की सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तथा उनकी पत्नी प्रीससिला, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रास्वा ओलोंद, म्यांमा की नेता आंग सान सू ची के भी नाम शामिल हैं।

टाइम की सूची में अमेरिकी कंपोजर लिन मैनुएल-मिरांडा, आईएमएफ की प्रमुख किस्टीन लेगार्ड तथा ऑस्कर पुरस्कार विजेता अभिनेता लिआनार्दो दी कैपरियो शामिल हैं। ये सभी कला, विज्ञान, समाज, प्रौद्योगिकी समेत अन्य क्षेत्रों में अगुवा हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top