Archived

दिलीप कुमार को गृह मंत्री ने घर जाकर 'पद्म विभूषण' से किया सम्मानित

Special News Coverage
13 Dec 2015 9:42 AM GMT
Dilip kumar Padma Vibhushan Samman


मुंबई : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को वेटरन एक्टर दिलीप कुमार के मुंबई स्थित घर जाकर उन्हें पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा। इस मौके पर दिलीप कुमार के साथ मौजूद उनकी पत्नी सायरा बानो भावुक हो गईं।

दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन को पद्म विभूषण देने का एलान सरकार की ओर से किया गया था। इसके बाद अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार वितरण समारोह हुआ, जिसमें दिलीप कुमार प्रेजेंट नहीं हो सके थे। इसी वजह से सरकार ने उन्हें घर पर ही यह सम्मान देने का फैसला किया

यूसुफ से दिलीप कुमार का सफर
1 दिसंबर 1922 को पेशावर में जन्मे दिलीप का जन्म के समय मोहम्मद यूसुफ नाम रखा गया। '‘बॉम्बे टॉकीज’ में काम करने के दौरान टॉकीज की मालकीन देविका रानी ने यूसुफ को दिलीप कुमार नाम दिया। यहां से प्रारम्भ हुआ दिलीप का फिल्मी यात्रा 1940 में ‘ज्वार भाटा’ फिल्म से डेब्यू करने वाले ‘ट्रेजिडी किंग’ ने एक से बढक़र एक फिल्में की, ‘मुगल ए आजम’, मधुमति'’, ‘देवदास’, '‘गंगा जमुना’, ‘क्रांति'’, ‘दाग’ और ‘यहूदी’ जैसी अनेक फिल्मों में अपनी एक्टिंग का उम्दा प्रदर्शन किया।

इस प्रकार दिलीप को बॉलीवुड में फिल्म ‘दाग’ फिल्म के लिए पहला बेस्ट अभिनेता फिल्मफेयर अवॉर्ड भी प्रदान किया गया है। उन्हें पाकिस्तान के सबसे बड़े सम्मान ‘निशान ए इम्तियाज’ से भी सम्मानित किया गया है। दिलीप के नाम पर एक भारतीय अभिनेता द्वारा सबसे अधिक अवॉर्ड पाने का ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ भी है। इन्हें ‘पद्म भूषण’ और ‘दादा साहब फाल्के’ अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। ‘ट्रेजेडी किंग’ ने फिल्मफेयर का ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट’ अवॉर्ड भी प्राप्त किया है। इस तरह वर्ष 1966 में दिलीप ने 22 वर्ष की छोटी अभिनेत्री ‘सायरा बानो’ से शादी भी की, दिलीप इस वक्त 93वें के भी हो चुके हैं।
Next Story