Top
Home > Archived > PM मोदी ने सुपर हाईवे का किया उद्घाटन, बोले-रफ्तार की गति अब नहीं रूकने वाली नहीं

PM मोदी ने सुपर हाईवे का किया उद्घाटन, बोले-रफ्तार की गति अब नहीं रूकने वाली नहीं

 Special News Coverage |  31 Dec 2015 7:15 AM GMT

PM Modi



नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली-डासना-मेरठ सुपर हाईवे का किया उद्घाटन किया। 14 लेन के इस सुपर हाईवे से दिल्ली से मेरठ तक की दूरी 45 मिनट में तय की जा सकेगी। इसका फायदा तीन राज्यों को मिल सकेगा।

वहीं, इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महेश शर्मा भी प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम स्‍थल पर मौजूद हैं। दिलचस्प है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कार्यक्रम में शरीक नहीं हुए हैं। मुख्यम्नत्री के कार्यक्रम में शामिल न होने को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि अंधविश्वास की वजह से सीएम खुद न जाकर पंचायती राज मंत्री कैलाश चौरसिया को इस प्रोग्राम में भेजा है।





पीएम मोदी बोले अब ये रफ्तार रुकने वाली नहीं है
पीएम नरेंद मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 1857 के स्‍वतंत्रता संग्राम में मेरठ को विशेष रूप से याद किया जाता है। उस समय मेरठ ने गुलामी से मुक्ति का मार्ग दिखाया था। आज 2016 में मेरठ प्रदूषण से मुक्ति का मार्ग दिखा रहा है. ये रफ्तार रुकने वाली नहीं है।

पीएम ने कहा कि जब रफ्तार तेज हो तो इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी उसी के अनुरुप बनाया जाना चाहिए। पहले गांव के लोग मिट्टी का काम करवाने की मांग करते थे। वहीं आज गांव के लोग भी टू लेने और फोर लेन रोड की मांग करते हैं। गांव के लोग भी इस बात को भलीं प्रकार समझते हैं कि अगर विकास करना है तो तेज गति से दौड़ने वाला रास्‍ता चाहिए।

मोदी ने कहा कि गांव के लोगों ने जो समना देखा था उसे पूरा करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी ने दो महत्‍वपूर्ण चीजों को आरंभ किया। पहला भारत को वैश्विक स्‍तर पर दुनिया के मुकाबले में लाकर खडा करना और दूसरी हिंदूस्‍तान के गांवों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम किया। पहला स्‍वर्णिम चतुर्भूज योजना और दूसरा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना थी।

गन्‍ने से बनेगा इथेनॉल
गन्‍ने के किसानों से पीएम मोदी ने कहा कि गन्‍ना उपजाने वाले किसानों के गन्‍ने से इथेनॉल बनेगा। आने वाले दिनों में गाडियों के इंधन में इथेनॉल मिलाकर प्रदूषण कम करने की दिशा में सरकार काम कर रही है। इससे गन्‍ने के किसानों को काफी लाभ होगा। उनके बनाये इथेनॉल से।

नौजवानों को दिया न्‍यू इयर का तोहफा
पीएम ने कहा कि तीसरे और चौथे श्रेणी में सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू लिया जाता है। इंटरव्यू का मतलब ही होता है सिफारिश।इसलिए एक जनवरी 2016 से श्रेणी तीन और चार में इंटरव्यू नहीं किया जायेगा।बिना इंटरव्यू के नौकरी मिलेगी। नौजवानों को रोजगार देने का प्रयास और तेज होगा।

मोदी ने कहा कि राज्‍य सरकार भी अपने यहां सरकारी नौकरी के श्रीणी तीन और चार से इंटरव्यू की प्रथा को खत्‍म करें और मेरिट के आधार पर नौजवानों को रोजगार दें। मोदी ने कहा कि नौकरी से इंटरव्यू समाप्‍त करना न्‍यू इयर का तोहफा है।

जिनको जनता ने ठुकरा दिया वे अब संसद को चलने नहीं दे रहे हैं
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ कानून गरीबों के विकास के लिए काफी पुराने हो गये हैं। ये देश का दुर्भाग्‍य है कि जहां कानून बनाता है उस संसद को चलने नहीं दिया जा रहा है। जिनको जनता ने ठुकरा दिया वे अब संसद को चलने नहीं दे रहे हैं। लोकसभा में बोलने का अवसर नहीं ।

मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि जिन्‍होंने 50 साल से अधिक शासन किया है उन्‍हें पता होना चाहिए कि संसद में क्‍या होना चाहिए। जिन्‍होंने इतने लंबे समय तक सत्ता पर राज किया है उन्‍हें संसद में रुकावट डालने का अधिकार नहीं है। 2016 में वे संकल्‍प करें कि नये साल संसद को ठीक ढंग से चलने दिया जाये।

कहां से कहां तक बनेगा सुपर हाईवे?
7566 करोड़ रुपए की लागत से बने 74 किमी लंबे 14 लेन का यह सुपर हाईवे दिल्ली के निजामुद्दीन से शुरू डासना होते हुए मेरठ तक बनेगा। 14 लेन की इस सड़क में 6 लेन एक्सप्रेस वे के होंगे। दोनों ओर 4-4 लेन के हाईवे होंगे। इसे लोग गाजियाबाद, इंदरापुरम और नोएडा जाने के लिए प्रयोग कर सकेंगे। हाईवे के दोनों ओर साइकिल लेन भी बनाई जाएगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it