Home > Archived > सोनिया-मनमोहन पर पुलिस केस के लिए दायर याचिका मंजूर

सोनिया-मनमोहन पर पुलिस केस के लिए दायर याचिका मंजूर

 Special News Coverage |  28 April 2016 1:13 PM GMT

सोनिया-मनमोहन पर पुलिस केस के लिए दायर याचिका मंजूर

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड मामले पर सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिक पर सुनवाई को मंजूरी मिल गई है। इसमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और अहमद पटेल के खिलाफ पुलिस केस दर्ज किए जाने की मांग की गई है।

वकील एम. एल. शर्मा ने याचिका दायर कर मामले में FIR दर्ज करने की मांग की है। इस याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है। अधिवक्ता एम एल शर्मा ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मामला है जिस पर जल्द से जल्द सुनवाई किए जाने की आवश्यकता है। इसके बाद प्रधान न्यायाधीश टी एस ठाकुर और न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति यू यू ललित ने याचिका को सूचीबद्ध करने के आदेश दिए।


अगस्ता वेस्टलैंड की मातृ कंपनी इटली की फिनमेकानिका है। इस कंपनी ने 3600 करोड़ रुपये में 12 हेलीकॉप्टर का सौदा हासिल किया गया था। 2010 में हुए इस सौदे में इटली की जांच एजेंसी ने रिश्वतखोरी का आरोप लगाते हुए वहां की अदालत में मुकदमा दायर किया था। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने 2013 में सीबीआई को इसकी जांच करने का आदेश दिया था।

इस में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एमके नारायणन समेत अन्य से पूछताछ हुई तथा संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, सिंगापुर, इटली, स्विट्जरलैंड, ट्यूनीशिया और मॉरीशस को लेटर रेटोगेटरी भेजा गया है। ताकि जांच को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

सीबीआई ने राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री समेत वीवीआईपी लोगों को लाने एवं ले जाने के लिए 12 हेलीकॉप्टरों के सौदे को करने के लिए फर्म द्वारा भारतीयों को दी गई कथित रिश्वत के मामले में 2013 में एक मामला दर्ज किया था।

इटली कोर्ट का फैसला आने के बाद भारतीय राजनीति में बवाल मचा हुआ है। अगस्टा डील मामले में इस समय केंद्र सरकार और कांग्रेस में ठनी हुई है। जहां एक तरफ बीजेपी की ओर से सुब्रमण्यम स्वामी ने कमान संभाली है तो वहीं कांग्रेस खेमे ने भी अपनी कमर कस ली है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top