Top
Home > Archived > UN में सुषमा स्वराज का पाकिस्तान को करारा जवाब, कहा-आतंकवाद छोड़िए और बैठकर बात करिए

UN में सुषमा स्वराज का पाकिस्तान को करारा जवाब, कहा-आतंकवाद छोड़िए और बैठकर बात करिए

 Special News Coverage |  2 Oct 2015 5:01 AM GMT

sushma-swaraj UN


न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने संबोधन में पाकिस्तान को साफ तौर पर बता दिया कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते। सुषमा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के यूएनजीए में दिए भाषण की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा, 'भारत से बातचीत के लिए उन्होंने जो चार सूत्र बताए हैं उसके जवाब में मेरा तो यही कहना है कि इसके लिए एक ही सूत्र काफी है और वह है आतंकवाद छोड़िए और बैठकर बात करिए।'


सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत बीते 25 वर्षों से आतंकवाद से पीड़ित है। हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा, 'आज सबसे बड़ा आतंकवादी खुलेआम घूम रहा है। मुंबई हमले का आरोपी खुलेआम घूम रहा है। आतंकवाद पर निष्कर्ष निकला तो भारत द्विपक्षीय बातचीत के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, विश्व को दिखाना होगा कि आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। जो राष्ट्र आतंकियों की मदद करते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 1996 में भारत ने एक प्रस्ताव दिया था लेकिन अभी तक आतंकवाद की परिभाषा तय नहीं हो पाई है। आतंकवाद को कोई वैध हथियार के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकता है। सीमापार से भारत में हमले हुए हैं और दो में जिंदा आतंकी पकड़े गए हैं। यह आतंकी हमले पाकिस्तान की साजिश का हिस्सा है ताकि कश्मीर पर कब्जा वैध हो सके।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">




विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के देशों से अपील की कि सभी को साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ मिलकर प्रस्ताव पास करना होगा। उन्होंने गांधी जयंती का जिक्र करते हुए कहा कि शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती है और पूरी दुनिया इसे अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाएगी।


href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it