Home > Archived > भारत की ये खास गाड़ी दुनिया की टॉप Train में शामिल हुई, देखें फोटो

भारत की ये खास गाड़ी दुनिया की टॉप Train में शामिल हुई, देखें फोटो

 Special News Coverage |  14 April 2016 8:30 AM GMT

भारत की ये खास गाड़ी दुनिया की टॉप Train में शामिल हुई, देखें फोटो

नई दिल्ली: ये हैं महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन। भारत की 'महाराजा एक्सप्रेस' को विश्व की टॉप रेटिंग ट्रेन की लिस्ट में शामिल किया गया है। यह ट्रेन इतनी रॉयल है कि इसे देख कोई भी एक बार इसमें सफर जरूर करना चाहेगा। जबकि द प्लाजा न्यूयॉर्क को अमीरों के लिए सबसे अच्छे होटल में शामिल किया गया है। आपको बता दें न्यू वर्ल्ड वेल्थ के सर्वेक्षण के मुताबिक महाराजा एक्सप्रेस को अरबपतियों की पसंद के लिहाज से इस सूची में चौथे स्थान पर रखा गया है, जबकि ईस्टर्न एंड ओरिएंटल एक्सप्रेस (सिंगापुर, मलेशिया और थाइलैंड) को वैश्विक स्तर पर सबसे अच्छी रेलगाड़ी करार दिया गया है। आज हम आपको इस ट्रेन की खासियत के बारे में बता रहे है।


महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत
*दुनिया की लग्जरी ट्रेनों में से एक है महाराजा एक्सप्रेस
*यात्रियों के लिए महाराजा एक्सप्रेस में 14 केबिन हैं।
*इसमें 5 डीलक्स केबिन, 6 जूनियर सुईट, 2 सुईट और एक मैजेस्टिक प्रेसिडेंशियल सुईट हैं।
*23 बोगी वाली इस ट्रेन में 88 यात्री सफर कर सकते हैं।
*इस ट्रेन में पैसेंजर्स को इंटरनेशनल कॉल करने की सुविधा मिलेगी। हर कमरे में अलग अटैच वॉशरूम होगा।
*महाराजा एक्सप्रेस मे मयूर महल और रंग महल नाम के दो रेस्टोरेंट और बार की भी सुविधा है।
*इसके अलावा हर केबिन व सुईट में फोन से लेकर इंटरनेट व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।
*3 रातों का किराया 2 लाख 75 हजार से लेकर 8 लाख 25 हजार रुपए तक है।
*7 रातों के लिए यात्री को 4 लाख 50 हजार रुपए से लेकर 16 लाख रुपए तक देने होंगे।
*वाई-फाई, टेलिविजन, सीसीटीवी और इमरजेंसी की हालत में एयर एंबुलेंस सर्विस भी मिलेगी।

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

महाराजा एक्सप्रेस की वेबसाईट के मुताबिक रेलगाड़ी ने अतिथियों को विलासिता भरी यात्रा के अनुभव से रूबरू कराया ताकि अतुल्य भारत के कल्चरल हेरिटेज की झलक प्रदान करने वाले डेस्टिनेशन जाने का मौका मिल सके। इस एक्सप्रेस के केबिन के नाम भी स्टोन के नाम पर रखे गए हैं। इनमें मोती, हीरा, नीलम, फीरोजा, मूंगा और पुखराज शामिल है। इस बार इनके बाहरी एक्सटीरियर पर बदलाव भी किया है। आपको बता दें इस ट्रेन में मयूर महल और रंग महल नाम के दो रेस्टोरेंट हैं। साल 2010 में शुरू हुई इस ट्रेन को साल 2011 में विश्व की सबसे विलासिता वाली 25 ट्रेनों की लिस्ट में शामिल किया गया था।

यह विभिन्न किस्म यात्रा पैकेज प्रदान करता है, जो करीब 3,000 डॉलर से लेकर 24,000 डॉलर (16 लाख रुपए) तक का है। वैश्विक तौर पर दूसरी टॉप रेलगाड़ियों में ब्लू ट्रेन (दक्षिण अफ्रीका), प्राइड ऑफ अफ्रीका (रोवोस रेल), द ओरिएंट एक्सप्रेस (यूरोप और तुर्की) शामिल हैं।
महाराजा एक्सप्रेस
देशभर की यात्रा पांच कैटेगरी में कराती है। इनमें हेरिटेज ऑफ इंडिया, ट्रेजरर्स ऑफ इंडिया, जेम्स ऑफ इंडिया, द इंडियन पैनोरमा और इंडियन स्प्लेंडर टूर शामिल है। इन कैटेगरी के हिसाब से महाराजा एक्सप्रेस
अलग-अलग डेस्टिनेशन जाती है।

ये हैं महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन

महाराजा एक्सप्रेस में यात्रा के लिए कई पैकेज उपलब्ध हैं। यह ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंभौर, वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, औरंगाबाद, जोधपुर, सवाई माधोपुर, ओरछा, बालासिनोर, खजुराहो व उदयपुर स्टेशन पर रुकती है। यात्री इन ऐतिहासिक स्थानों को देखकर रात का सफर ट्रेन में करते हैं।

इस आलीशान ट्रेन में लाइव टेलीविजन, कमरे से संबद्ध बाथरूम, डाइनिंग कार, बार, लाउंज, यादगार वस्तुओं की दुकान, वॉश बेसिन वाले बॉथरूम, फुल बाथ टब गर्म और ठंडे पानी के साथ, बैठने के लिए अलग से बड़ा एरिया और पानी को फिल्टर करने के संयंत्र जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इसमें दो डाइनिंग कार और एक समर्पित बार कार के साथ राजा क्लब नामक एक लाउंज भी है।

आपको बता दे लग्जरी होटल न्यूयॉर्क का मशहूर प्लाजा होटल है, जिसका स्वामित्व सहारा समूह के पास है और इसे दुनिया के धनाढ्यों की पसंद के लिहाज़ से दूसरा सबसे अधिक रेटिंग प्राप्त होटल करार दिया गया है। कंपनी न्यू वर्ल्ड वेल्थ के सर्वेक्षण में अरबपतियों मत के आधार पर रेलगाड़ी और होटल को रैंकिंग प्रदान की गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top