Home > Archived > विजय माल्या पर ED ने कसा शिकंजा, पासपोर्ट निलंबित

विजय माल्या पर ED ने कसा शिकंजा, पासपोर्ट निलंबित

 Special News Coverage |  15 April 2016 11:35 AM GMT

विजय माल्या


नई दिल्ली : शराब कारोबारी विजय माल्या की परेशानियां और बढ़ गई हैं। विदेश मंत्रालय ने माल्या का राजनयिक पासपोर्ट आज निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय के कहने पर विदेश मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट ऐक्‍ट की धारा 10 (A) के तहत माल्‍या का पासपोर्ट निलंबित किया है।

बता दें कि ईडी ने आईडीबीआई बैंक के 900 करोड़ रुपये के ऋण धोखाधड़ी मामले की मनी लॉन्ड्रिंग जांच में सहयोग न करने के आरोप में उनका पासपोर्ट निरस्त किये जाने के लिए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा था।


सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर पासपोर्ट कानून, 1967 के तहत माल्या के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। प्रवर्तन निदेशालय ने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) को संकटग्रस्त उद्यमी के राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने की मांग की, क्योंकि माल्या जांचकर्ताओं को सहयोग नहीं दे रहे हैं।

राज्य सभा के सदस्य होने की वजह से माल्या को राजनयिक पासपोर्ट जारी किया गया था।

माल्या का पासपोर्ट रद्द होने पर ईडी सक्षम अदालत से उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने का आवेदन कर सकती है और इंटरपोल से उनके नाम का रेड कार्नर नोटिस जारी करा सकती है। उसके आधार पर उन्हें दुनिया में कहीं भी गिरफ्तार किया जा सकता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top