Home > Archived > वोट डालकर महिलाओं ने पोलिंग बूथ पर किया डांस

वोट डालकर महिलाओं ने पोलिंग बूथ पर किया डांस

 Special News Coverage |  11 April 2016 3:12 AM GMT


CfuuzR9UkAEociM
नई दिल्ली
असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग है। असम में दूसरे और आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। असम की 126 सीटों में से बाकी बची 61 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण के चुनाव में असम गण परिषद के पूर्व प्रमुख प्रफुल्ल महंत, एआईयूडीएफ के प्रमुख और डुबरी से सांसद बदरूद्दीन अजमल और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हेमंत विश्व शर्मा शामिल है।




पश्चिम बंगाल का हाल 31 सीटों पर चुनाव

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दूसरे हिस्से के तहत आज करीब 70 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। ये सीटें राज्य के पश्चिमी मिदनापुर, बांकुड़ा एवं वर्धमान जिलों में हैं। इस चरण में कई विपक्षी नेताओं की किस्मत का फैसला होना है. पश्चिम बंगाल में इस चरण में कुल 163 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 21 महिलाएं शामिल हैं।




पश्चिम बंगाल में आज 8,565 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। इन सभी 31 सीटों पर इन दलों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।


पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत मिश्रा इस चरण के उम्मीदवारों में सबसे प्रमुख नाम हैं। वह नारायणगढ़ सीट से पांच बार से विधायक चुने जा रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मानस भुइंया की सियासी किस्मत का फैसला भी आज होना है। वह सबांग सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।



विधानसभा में सबसे वरिष्ठ सदस्य 91 वर्षीय ज्ञान सोहनलाल खड़गपुर सदर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष से है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा हालात को संभालने की जिम्मेदारी अर्धसैनिक बलों को दी गई है, जबकि कतारों को व्यवस्थित रखने एवं भीड़ को संभालने का काम राज्य पुलिस बल को सौंपा गया है। पश्चिम बंगाल में आगे पांच और चरणो का चुनाव होना बाकी है। राज्य में कुल 294 सीटे हैं।





असम में 61 सीटों पर वोट आज

असम की 61 विधानसभा सीटों पर आज करीब 1 करोड़ 4 लाख 35 हजार मतदाता 525 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल महंत, AIUDF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल, कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हिमंता बिस्व सरमा की किस्मत का फैसला आज होगा।



असम में दूसरे और आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। असम की 126 सीटों में से बाकी बची 61 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण के चुनाव में असम गण परिषद के पूर्व प्रमुख प्रफुल्ल महंत, एआईयूडीएफ के प्रमुख और डुबरी से सांसद बदरूद्दीन अजमल और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हेमंत विश्व शर्मा शामिल है।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top