राष्ट्रीय

विश्व के सबसे ज्यादा प्रदूषित 30 शहरों की लिस्ट में भारत के 21 शहर, क्या आपका शहर भी सूची में है शामिल

Shiv Kumar Mishra
27 Feb 2020 5:22 AM GMT
विश्व के सबसे ज्यादा प्रदूषित 30 शहरों की लिस्ट में भारत के 21 शहर, क्या आपका शहर भी सूची में है शामिल
x
आईक्यूएयर एयर विजुअल’ द्वारा तैयार 2019 की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर है। इसके बाद चीन में होतन, पाकिस्तान में गुजरांवाला और फैसलाबाद और फिर दिल्ली का नाम है ।

नई दिल्ली: विश्व में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर भारत में ही हैं. IQAir वर्ल्ड एयर क्वालिटी 2019 की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित 30 शहरों में से अकेले भारत के 21 शहर हैं.

IQAir के सीईओ फ्रैंक हैमस ने कहा, "हालांकि कोरोना वायरस पूरी दुनिया में चर्चा में बना हुआ है लेकिन वायु प्रदूषण धीरे-धीरे लोगों को मार रहा है. 1 साल में वायु प्रदूषण की वजह से 70 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं." IQAir वर्ल्ड एयर क्वालिटी 2019 की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद शहर पूरी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर है, वहीं दूसरे नंबर पर चीन का होतान शहर है. तीसरे और चौथे नंबर पर पाकिस्तान के गुजरांवाला और फैसलाबाद है. आइए आपको बतातें हैं कि भारत के कौन से 21 शहर इस सूची में शामिल हैं.




दुनिया में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर

'आईक्यूएयर एयर विजुअल' द्वारा तैयार 2019 की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर है. इसके बाद चीन में होतन, पाकिस्तान में गुजरांवाला और फैसलाबाद और फिर दिल्ली का नाम है.

ये हैं भारत के 21 सबसे प्रदूषित शहर

विश्व के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार 21 भारतीय शहरों में क्रम से गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, बंधवारी, लखनऊ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, बागपत, जींद, फरीदाबाद, कोरोत, भिवाड़ी, पटना, पलवल, मुजफ्फरपुर, हिसार, कुटेल, जोधपुर और मुरादाबाद हैं. देशों के आधार पर आंकड़ों के मुताबिक सूची में बांग्लादेश शीर्ष पर, इसके बाद पाकिस्तान, मंगोलिया और अफगानिस्तान तथा पांचवें नंबर पर भारत है.

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय शहरों ने पिछले वर्षों में सुधार किया है.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story