Breaking News
Home > अख़बारों की हेड लाइन पर एक नजर, कांग्रेस की पहली सूची में हर तीसरा उम्मीदवार पाटीदार

अख़बारों की हेड लाइन पर एक नजर, कांग्रेस की पहली सूची में हर तीसरा उम्मीदवार पाटीदार

 शिव कुमार मिश्र |  2017-11-20 03:40:31.0  |  दिल्ली

अख़बारों की हेड लाइन पर एक नजर, कांग्रेस की पहली सूची में हर तीसरा उम्मीदवार पाटीदार

जनसत्ता के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने रविवार को 77 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. इस सूची में पाटीदार समाज हावी है और 23 पटेलों को टिकट दिया गया है.इससे पहले, रविवार को अहमदाबाद में कांग्रेस और हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाले पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के बीच आरक्षण और सीटों को लेकर सहमति बनी थी.


'द स्टेट्समैन' में छपी एक ख़बर के अनुसार मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी जिसमें राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. सोनिया गांधी बीते 19 सालों से पार्टी की अध्यक्ष हैं.

पर्सनल काम से लिए नो सरकारी कार. अख़बार 'हिन्दुस्तान' के पहले पन्ने पर छपी ख़बर के अनुसार अधिकारियों के घरों के सामने चमचमाती हुई सरकरी गाड़ियां अब नहीं नज़र आएंगी. अख़बार लिखता है कि केंद्र सरकार ने अपने नौकरशाहों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और एजेंसियों में काम करने वाले अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक कार लीज़ पर लेने का मसौदा तैयार किया है. इसके तहत अफसरों को पूरे दिन कार मुहैया कराने की बजाय सिर्फ 'पिक एंड ड्रॉप' की सुविधा दी जाएगी.

'इंडियन एक्सप्रेस' में छपी ख़बर के अनुसार राज्य मानवाधिकार कमीशन को दी गई रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर सरकार ने कहा है कि रबड़ की गोलियों के कारण कम से कम 2,524 लोगों की आंखों को नुकसान पहुंचा है.
सरकार का कहना है कि ज़िला प्रशासन ने इनमें से 1,725 लोगों की पहचान की पुष्टि कर ली है जिनमें 59 महिलाएं हैं. अधिकारियों के हवाले से अख़बार लिखता है कि रबड़ की गोलियों के कारण नज़र गंवा देने वालों के लिए सरकार नौकरियां मुहैया कराएगी.
बीते साल हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी के दस जिलों में से आठ में प्रदर्शन हुए थे और प्रदर्शन रोकने के दौरान पैलेट गन का इस्तेमाल किया गया था.अख़बार में छपी एक अन्य ख़बर के अनुसार डीआरडीओ सेना के लिए देश के भीतर ही मैन-पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल बनाने जा रही है. इस कारण रक्षा मंत्रालय ने इसराइल के साथ ऐसी मिसाइल के लिए किया पचास करोड़ डॉलर का सौदा खत्म करने का फैसला किया है.

'हिंदुस्तान टाइम्स' में छपी एक ख़बर के अनुसार केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि दिल्ली में रहने वालों के लिए स्मॉग अलर्ट सिस्टम बनाया जाना चाहिए. बोर्ड ने मौसम विभाग से कहा है कि पश्चिम एशिया में चलने वाली धूल भरी आंधी और बंगाल की खाड़ी में उठने वाले तूफान का दिल्ली के मौसम पर सीधा असर पड़ता है. इसके बारे में पहले से जानकारी होने पर इससे होने वाले असर से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता है. अख़बार के अनुसार दो सप्ताह के ज़हरीले धुंए और धुंध के बाद देश की राजधानी दिल्ली की हवा थोड़ी साफ हुई है.

'डेली पायोनियर' अख़बार में छपी एक और ख़बर के अनुसार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार की 200 से अधिक वेबसाइटों ने आधार कार्ड मे दी गई लोगों की जानकारी जैसे नाम, और पते सार्वजनिक कर दिए हैं. संस्था ने एक आरटीआई के जवाब में कहा कि इसके उल्लघंन पर संज्ञान लिया गया है और इन वेबसाइटों से जानकारियां हटवा दी गई हैं. अख़बार लिखता है कि यह उल्लघंन कब हुआ यह अभी स्पष्ट नहीं है.

'अमर उजाला' में छपी एक ख़बर के अनुसार एससी-एसटी के व्यक्ति के ख़िलाफ़ सार्वजनिक जगह पर फ़ोन से की गई जातिगत टिप्पणी अपराध है और इसमें पांच साल तक की सज़ा हो सकती है. अख़बार लिखता है कि सुप्रीम कोर्ट ने एक व्यक्ति के ख़िलाफ़ आपराधिक प्रक्रिया रोकने और प्रथमिकी दर्ज करने से इनकार करते हुए यह आदेश दिया है. सुपीम कोर्ट का कहना था कि इस मामले में आरोपी व्यक्ति को साबित करना पड़ेगा कि उन्होंने फोन पर सार्वजनिक जगह से बात नहीं की.

पनामा पेपर्स लीक मामले में आयकर विभाग ने पुख्ता सबूत मिलने पर दागियों के ख़िलाफ़ आपराधिक आरोप लगाते हुए जांच तेज़ कर दी है.
दैनिक जागरण में छपी एक ख़बर के अनुसार उन सात भारतीय फर्मों और व्यक्तियों पर नए एंटी ब्लैक मनी एक्ट के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है जिसके नाम विदेश में अघोषित संपत्ति और फंड रखने वालों से संबंधित पनामा पेपर्स में दर्ज थे.अख़बार का कहना है कि जांच एजेंसी दागी धन कुबेरों के विदेश में जमा कुल काला धन का नए सिरे से आकलन करने में भी जुट गई है.

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top