राष्ट्रीय

चाणक्‍य के बाद सरदार पटेल ही थे, जिन्‍होंने देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया : पीएम नरेंद्र मोदी

Special Coverage News
31 Oct 2019 6:39 AM GMT
चाणक्‍य के बाद सरदार पटेल ही थे, जिन्‍होंने देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया : पीएम नरेंद्र मोदी
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर केवाड़िया में 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर केवाड़िया में 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दौरान आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारतीयों की यही एकता राष्ट्र के विरोधियों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. भारत आर्थिक ताकतों में अपनी जगह बना रहा है. आज पूरी दुनिया भारत को गंभीरता से सुनती है. चाणक्य (Chanakya) ने सदियों पहले देश को एकजुट करने का काम किया था. इसके बाद अगर कोई ये काम कर पाया तो वो थे सरदार वल्लभ भाई पटेल. उन्होंने अपनी इच्छाशक्ति से देशविरोधी सारी ताकतों को तहस-नहस कर दिया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सैंकड़ों वर्षों की गुलामी के बावजूद, कई परेशानियां सहन के करने के बावजूद भी लोगों में भारतीयता का भाव खत्म नहीं हुआ. अब से कुछ देर पहले ही एकता के मंत्र को जीने के लिए, उसके भाव को चरितार्थ करने के लिए, राष्ट्रीय एकता का संदेश दोहराने के लिए राष्ट्रीय एकता दौड़ देश के हर कोने में संपन्न हुई है. देश के अलग-अलग शहरों में, गावों में, अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सरदार साहब कहते थे, हमारी लक्ष्य हमारी उद्देश्यों और प्रयासों में समानता हो. एक समय था जब नॉर्थ ईस्ट और अन्य राज्यों के बीच खाई इतनी बढ़ती जा रही थी कि सवाल बार-बार खड़े होते थे, लेकिन अब ये अलगाव लगाव में बदल रहा है. देश के हर विरोधी को मुंहतोड़ जवाब देंगे. देश को तोड़ने वाली कोशिशों को कभी टिकने नहीं देंगे.

उन्‍होंने कहा, कश्मीर में सरकार बनाने और गिराने का खेल खत्म होगा. कदम से कदम मिलाकर चलने के युग का आरंभ होगा. आज से जम्मू-कश्मीर के सारे कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत सभी लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे. सरदार पटेल ने कश्मीर और लद्दाख के लिए यही सपना देखा था. अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला सरदार पटेल को समर्पित है. उन्‍होंने कश्मीर के एकीकरण का सपना देखा था. सरदार पटेल ने कहा था, कश्मीर का मुद्दा उनके पास होता तो इसे सुलझने में इतना समय नहीं लगता.

पीएम मोदी ने कहा, सरदार पटेल की प्रतिमा देश की एकता का प्रतीक है. हम लोगों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के विचार अभी सुने, उनकी आवाज हमारे कानों में गूंजना, उनके विचारों की वर्तमान में महत्ता, प्रतिपल देश की एकता और अखंडता के बारे में सोचना. उनकी वाणी में जो शक्ति थी और उनके विचारों में जो प्रेरणा था, उसे हर हिंदुस्तानी महसूस कर सकता है.

पीएम मोदी ने कहा, सरदार पटेल की प्रतिमा का अपना एक सामर्थ्य है. इससे हमें उर्जा मिलती है. यहां आकर असीम शांति की प्राप्ति होती है. पीएम मोदी बोले, आंबेडकर द्वारा लिखे गए देश के संविधान में भी एकता की ताकत है. देश के संविधान में भी एकता की ताकत दिखाई देती है.

अपने संबोधन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी वहां उपस्थित सैकड़ों सरकारी कर्मचारियों को एकता की शपथ दिलाई. इससे पहले मोदी ने ट्वीट किया था, "महान सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि. देश के प्रति उनका योगदान स्मरणीय है." साल 2014 से 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दिन लोग 'रन फॉर यूनिटी' में भाग लेते हैं.

(WITH IANS INPUT)

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story