राष्ट्रीय

VIDEO : 370 पर अधीर रंजन के सेल्फ-गोल से घिरी कांग्रेस, सोनिया हुईं नाराज, कुछ ऐसा था रिएक्शन

Special Coverage News
6 Aug 2019 10:26 AM GMT
VIDEO : 370 पर अधीर रंजन के सेल्फ-गोल से घिरी कांग्रेस, सोनिया हुईं नाराज, कुछ ऐसा था रिएक्शन
x
कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का कड़ा विरोध किया, लेकिन इस दौरान कांग्रेस अपने ही एक बयान पर घिर गई.

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाले संविधान के आर्टिकल 370 को खत्म करने और कश्मीर के दो हिस्से करने वाले बिल पर लोकसभा में घमासान मचा है. कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का कड़ा विरोध किया, लेकिन इस दौरान कांग्रेस अपने ही एक बयान पर घिर गई.

दरअसल, कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस बिल का विरोध करते हुए कहा कि कश्मीर भारत का अंदरूनी मसला नहीं है. ये एक द्विपक्षीय मसला है और संयुक्त राष्ट्र 1948 से इसपर मॉनिटरिंग कर रही है. अधीर के इस सेल्फ गोल से सदन में कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी होने लगी. अधीर रंजन के बगल में बैठीं संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी हैरान नज़र आईं. उनके रिएक्शन से साफ दिखा कि वह अधीर रंजन के बयान से बिल्कुल इत्तेफाक नहीं रखती हैं और खासी नाराज़ हैं. हालांकि, सोनिया गांधी ने मनीष तिवारी के भाषण की तारीफ की है और कहा है कि मनीष तिवारी ने पार्टी के पक्ष को सही तरीके से पहुंचाया है.



लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के दिए बयान से कांग्रेस पार्टी बुरी तरह घिर गई है। चौधरी भी अपने बयान के बाद चौतरफा निशाने पर आ गए हैं। जब अधीर कश्मीर को भारत के आंतरिक मामला होने के दावे पर लोकसभा में सवाल उठा रहे थे तब यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी हैरानी से उन्हें देख रही थीं। कांग्रेस नेता के बयान से सोनिया साफ नाराज नजर आ रही थीं। बाद में अधीर ने सफाई देते हुए कहा कि वह सरकार से स्पष्टीकरण मांग रहे थे और उनके बयान को गलत समझा गया।

अमित शाह ने दिया ये जवाब

अमित शाह ने कहा कि क्या कांग्रेस PoK (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) को भारत का हिस्सा नहीं मानती है, हम इसके लिए जान देने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर का मतलब Pok और अक्साई चिन से भी है, क्योंकि इसमें दोनों समाहित हैं. गृहमंत्री ने कहा कि आज के प्रस्ताव और बिल भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाएंगे. यह महान सदन इस पर विचार करने जा रहा है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story