Home > राष्ट्रीय > असम सरकार का बड़ा फैसला, 2 से ज्यादा बच्चे वाले लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

असम सरकार का बड़ा फैसला, 2 से ज्यादा बच्चे वाले लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया कि जिन व्यक्तियों के 2 से अधिक बच्चे होंगे उन्हें एक जनवरी 2021 के बाद सरकारी नौकरियां नहीं दी जाएगी

 Special Coverage News |  22 Oct 2019 3:09 AM GMT  |  दिल्ली

असम सरकार का बड़ा फैसला, 2 से ज्यादा बच्चे वाले लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

असम में साल 2021 से अब जिन भी लोगों के 2 से ज्यादा बच्चे होंगे, उन्हें सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी. दरअसल सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें ये फैसला लिया गया कि जिन व्यक्तियों के 2 से अधिक बच्चे होंगे उन्हें एक जनवरी 2021 के बाद सरकारी नौकरियां नहीं दी जाएंगी. दरअसल राज्य में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. इस फैसले के मुताबिक केवल नौकरी देते वक्त ही इस बात को ध्यान में नहीं रखा जाएगा बल्कि नौकरी के अंत तक इस बात का ध्यान रखा जाएगा की जो व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहे हैं उन्हें 2 से ज्यादा बच्चे न हो नहीं तो उन्हें नौकरी से निकाला भी जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के फैसले के मुताबिक दो से अधिक बच्चे करने वाले लोग सरकार की तरफ से दिए जाने वाले अन्य कई फायदों से वंचित हो जाएंगे जैसे ट्रैक्टर देने, आवास मुहैया कराने और अन्य लाभकारी सरकारी योजनाओं के तहत भी उन्हें फायदा नहीं दिया जाएगा.

लिए गए और भी कई अहम फैसले

इसके अलावा इस बैठक में और भी कई अहम फैसले लिए गए जिनमे भूमि नीति भी शामिल है. इस नीति के तहत भूमिहीन लोगों को तीन बीघा कृषि भूमि और एक मकान बनाने के लिए आधा बीघा जमीन मिलेगी.

इसके अलावा लड़कियों की मुफ्त शिक्षा पर भी इस बैठक में चर्चा की गई. खबरों की मानें तो सरकार ने लड़कियों की यूनिवर्सिटी लेवल तक की मुफ्त शिक्षा का सुझाव दिया है. इसके अलावा फीस, परिवहन, किताबें और हॉस्टल में खाना जैसी सुविधा भी मुफ्त में उपलब्ध कराने पर विचार किया गया है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top