राष्ट्रीय

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

Arun Mishra
21 Jan 2020 12:16 PM GMT
पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा
x
राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने चौधरी बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है।

नई दिल्ली : बीजेपी नेता (BJP Leader) और पूर्व केंद्रीय मंत्री (Former Union Minister) चौधरी बीरेंद्र सिंह (Chaudhary Birender Singh) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) से इस्तीफा (Resign) दे दिया है। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने चौधरी बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है। दो अगस्त 2016 को वह तीसरी बार राज्यसभा के सदस्य बने थे और उनकी सदस्यता एक अगस्त 2022 को समाप्त होनी थी। गौरतलब है कि हरियाणा से राज्यसभा के सदस्य चौधरी बीरेंद्र सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए थे। चौधरी बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा उनके पुत्र बृजेन्द्र सिंह के सांसद बनने के बाद आया है। पूर्व नौकरशाह और बीजेपी नेता बृजेन्द्र सिंह हिसार लोकसभा सीट से सांसद हैं।

राज्यसभा सचिवालय ने इस सिलसिले में अधिसूचना जारी कर दी है। गौरतलब है कि चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कुछ महीने पहले ही राज्यसभा की सदस्यता से अपना इस्तीफा दिया था, जिसे अब मंजूर किया गया है। बीरेंद्र सिंह का कार्यकाल अगस्त 2022 तक था, लेकिन उनके इस्तीफे के बाद अब रिक्त घोषित की गई राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा।

आपको बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में उचाना से पत्नी प्रेमलता की हार के बाद बीरेंद्र सिंह ने उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू को इस्तीफा सौंपा था। हालांकि बीरेंद्र सिंह ने लोकसभा चुनाव से ऐन पहले भी बेटे बृजेंद्र सिंह को टिकट दिलाने के लिए राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था, लेकिन तब उन्होंने बीजेपी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को इस्तीफा सौंपा था। बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा मंजूर होने से परिवार में अब सिर्फ उनके बेटे बृजेंद्र सिंह लोकसभा सांसद रह गए हैं।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story