राष्ट्रीय

दस करोड़ सदस्य, एक करोड़ फॉलोअर्स, फिर भी बीजेपी अध्यक्ष की वीडियो को नहीं मिले दर्शक, फीका रह गया ट्वीटर पर जन्मदिन

Special Coverage News
24 Oct 2018 8:52 AM GMT
दस करोड़ सदस्य, एक करोड़ फॉलोअर्स, फिर भी बीजेपी अध्यक्ष की वीडियो को नहीं मिले दर्शक, फीका रह गया ट्वीटर पर जन्मदिन
x

यूसुफ अंसारी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 22 अक्टूबर यानि सोमवार को अपना जन्मदिन धूमधाम से मनाया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी सरकार के मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने अमित शाह की शान में खूब कसीदे पढ़े. बतौर पार्टी अध्यक्ष उनके चार साल के कार्यकाल में बीजेपी को 10 करोड़ सदस्यों के साध दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी और ट्वीटर पर एक करोड़ फॉलोअर्स हासिल करने वाली पहली पार्टी बनाने की श्रेय भी उन्हीं को दिया गया. इसके बावजूद बीजेपी की तरफ से अमित शाह के जन्मदिन पर जारी किए गए दो वीडियो को दो दिन में 30 हज़ार लोगों ने भी नहीं देखा.




ट्वीटर पर अमित शाह को केंद्र की मोदी सरकार के मंत्रियों, राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पार्टी नेताओं का तरफ से दिन भर जन्मदिन की बधाइयां मिलती रहीं. अमित शाह एक-एक का शुक्रिया भी अदा करते रहे. लेकिन पार्टी के 10 करोड़ सदस्यों और ट्वीटर पर इसके एक करोड़ के ज्यादा फॉलोअर्स होने के बावजूद उन पर जारी किए गए विडियो को ज़्यादा लोगों ने नहीं देखा. बीजेपी के ट्वीटर हैंडिल से 21 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 47 मिनट पर पहला वीडियो जारी किया गया. इसमें अमित शाह को पार्टी यशस्वी अध्यक्ष बताते हुए करोड़ो कार्यकर्ताओं का तरफ से उन्हें जन्मदिन की बधाई दी गई. 23 अक्टूबर शाम 6 बजकर 45 मिनट तक 2 मिनट 20 सेकेंड के इस वीडियो को 12500 लोगों ने देखा, 5705 लोगों ने पसंद किया और 1427 लोगों ने इसे रिट्वीट किया.




पार्टी ने 21 अक्टूबर का शाम 6 बजकर 35 मिनट पर दूसरा विडियो जारी करते हुए अमितत शाह को करोड़ों कार्यकर्ताओं का प्रेरणास्रोत, कर्मयोगी और कुशल संगठनकर्ता के साथ ही यशस्वी पार्टी अध्यक्ष बताते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. दो दिन बीत जाने के बाद 2 मिनट 12 सेकेंड के इस वीडियो को सिर्फ 17400 लोगों ने देखा, 7236 लोगों ने पसंद किया और 1937 लोगों ने इसे रिट्वीट किया.




प्रधानमंत्री की तरफ से ट्वीटर पर अमित शाह को जन्मदिन की बधाई देने वाले ट्वीट पर पार्टी हैंडिल के मुकाबले ज्यादा अच्छा रिस्पांस मिला. इसे 31 हज़ार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है. 5800 लोगों ने इसे रट्वीट किया है और 17 से ज्यादा लोगों ने इस पर कमेंट्स किए हैं. बीजेपी ट्वीटर हैंडिल के मुकाबले भले ही इसका प्रदर्शन अच्छा रहा हो लेकिन पीएम मोदी के 4 करोड़ 44 लाख फॉलोअर्स को देखते हुए इसे भी बहुत ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता.




दिलचस्प बात है कि जहां अमित शाह को जन्म दिन की बधाई देने वाले केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी नेताओं के ट्वीट को जहां महज़ एक से दो हज़ार लोगों ने ही पसंद किया वहीं सुर साम्राज्ञी लता मंगेश्कर के ट्वीट को सात हज़ार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया. बीजेपी प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन के ट्वीट को सिर्फ 12 लोगों ने ही पसंद किया. बीजेपी के सभी मुख्यमंत्रियों ने पारीटी अमित शाह को ट्वीट करके बधाई दी. यूपी के मुख्यमंत्री को ट्वीट को 1100 लोगों की पसंद मिली तो राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के ट्वीट ने 14 लोगों की पसंद बटोरी.





ये हैरान करने वाली बात है कि बीजेपी के एक करोड़ से ज्यादा फॉलओअर्स में से अपनी पार्टी के यशस्वी और करोड़ों केरायकर्ताओं को प्रेरणा देने वाले अमित शाह पर पार्टी की तरफ से जारी दोनों ही वीडियो को बहुत कम लोगों ने देखा, पसंद किया और रिट्वीट किया. इससे यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या बीजेपी के फॉलोअर्स फर्जी हैं ? अगर ये पर्जी नहीं भी हैं तो इतना तो कहा ही जा सकता है कि इन्हें पार्टी की गतिविधियों में कोई खास दिलचस्पी नहीं है.

Next Story