राष्ट्रीय

Budget 2019 : मोदी सरकार के बजट में महात्मा गांधी के नाम पर हुआ ये बड़ा ऐलान

Special Coverage News
5 July 2019 8:09 AM GMT
Budget 2019 : मोदी सरकार के बजट में महात्मा गांधी के नाम पर हुआ ये बड़ा ऐलान
x
निर्मला सीतारमण ने बताया कि 2 अक्टूबर 2019 तक देश को खुले में शौच मुक्त बनाने का पीएम मोदी ने संकल्प लिया है और मेरा विश्वास है कि ऐसा 2 अक्टूबर से पहले ही हो जाएगा

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सरकार का पहला आम बजट पेश करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भी प्रमुखता से याद किया. निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के स्वच्छता मिशन के लक्ष्य को समय से पहले पूरा होने का दावा करते हुए बताया कि महात्मा गांधी की अगली जयंती पर राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र स्थापित किया जाएगा.

2019 के बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, '2 अक्टूबर 2019 तक देश को खुले में शौच मुक्त बनाने का पीएम मोदी ने संकल्प लिया है. मेरा विश्वास है कि ऐसा 2 अक्टूबर से पहले ही हो जाएगा और इस अवसर को मनाने के लिए 2 अक्टूबर 2019 को राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा.'

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि गांधी जी के सकारात्मक मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए गांधी विश्वकोष भी विकसित किया जा रहा है.

इस दौरान वित्त मंत्री ने बजट भाषण में यह भी बताया कि आज 5.6 लाख से ज्यादा गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं. 2014 से अब तक 9.6 करोड़ शौचालय बनाए जा चुके हैं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story