राष्ट्रीय

CBSE बोर्ड की दसवीं और बाराहंवी की परीक्षा स्थगित, 1 जून को होगी समीक्षा - निशंक

Shiv Kumar Mishra
14 April 2021 8:45 AM GMT
CBSE बोर्ड की दसवीं और बाराहंवी की परीक्षा स्थगित, 1 जून को होगी समीक्षा - निशंक
x
10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सीबीएसई की परीक्षा को लेकर मीटिंग आयोजित की थी जिसमें अब दसवीं और बाराहंवी की परीक्षा जो कि चार मई से दस जून के बीच प्रस्तावित थी उसे रद्द कर दिया गया है. यह जानकारी शिक्षा मंत्री डॉ नरेंद्र पोखरियाल निशंक ने दी है.

डॉ निशंक ने बताया है कि माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना की विकराल स्थिति को देखते हुए विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता बुलाई थी. जिसके बाद उन्होंने कहा कि दसवीं की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12 वीं की परीक्षा स्थगित की जाती है. और बोर्ड द्वारा 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, और उसके बाद आपको मौजूदा हालत का विवरण बाद में साझा किया जाएगा. परीक्षाओं की शुरुआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा.

डॉ निशंक ने कहा कि 10 वीं कक्षा की 4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. कक्षा दसवीं बोर्ड के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे.

डॉ निशंक ने कहा है कि कोई भी उम्मीदवार जो इस आधार पर उसे आवंटित हुए अंकों से संतुष्ट नहीं है, उसे परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों में परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा.

Next Story