राष्ट्रीय

कोरोना वायरस: वुहान से 76 भारतीयों को वापस लाई IAF, 36 विदेशियों के लिए भी बनी फरिश्‍ता

Arun Mishra
27 Feb 2020 6:43 AM GMT
कोरोना वायरस: वुहान से 76 भारतीयों को वापस लाई IAF, 36 विदेशियों के लिए भी बनी फरिश्‍ता
x
भारतीय वायु सेना का विमान करीब 15 टन मेडिकल सहायता लेकर चीन पहुंचा था. जिनमें मास्क, ग्लब्स और अन्य मेडिकल उपकरण थे.

कोरोना वायरस कहर के बीच चीन के वुहान में फंसे 112 भारतीयों और 36 विदेशी नागरिकों दिल्ली लाया गया है. सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य विमान इन सभी को लेकर गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंचा. भारतीय वायु सेना का विमान करीब 15 टन मेडिकल सहायता लेकर चीन पहुंचा था. जिनमें मास्क, ग्लब्स और अन्य मेडिकल उपकरण थे.

इस विमान में बांग्लादेश के 23 नागरिक, चीन के 6, म्यांमार और मालदीव से 2, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और मेडागास्कर से एक-एक नागरिक शामिल हैं. विमान से उतरने के बाद सभी की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई.

डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर फंसे भारतीयों को भी लाया गया

वहीं एयर इंडिया का एक और विमान जापान के डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर फंसे 119 भारतीयों और 5 विदेशियों को लेकर गुरुवार तड़के सुबह दिल्ली पहुंच गया. इन पांच विदेशियों में श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरु के नागरिक हैं. इन सभी 124 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि भारत के 113 क्रू सदस्यों और छह यात्रियों के अलावा श्रीलंका के दो तथा नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के एक-एक व्यक्ति को लाया गया है. सरकार ने कहा, "विदेशियों को सरकार की 'पड़ोसी पहले' नीति तथा हिंद-प्रशांत विजन के तहत निकाला गया है."

चीन में मरने वालों की संख्या में इजाफा

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,663 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या 77,658 हो गई है. वहीं, पाकिस्तान में भी कोरोना के दो मामलों की पुष्टि हुई है.

प्रधानमंत्री के स्पेशल हेल्थ सहायक डॉ जफर मिर्जा ने बताया, "पाकिस्तान में पहली बार कोरोना के दो मामले पाए जाने की मैं पुष्टि कर सकता है. दोनों मामलों की देखभाल क्लिनिकल स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के हिसाब से की जा रही है. साथ ही दोनों पीड़ितों की हालत अभी स्थिर है."

Next Story