राष्ट्रीय

ब्राह्मणों जितने पवित्र हैं दलित - आरएसएस

Special Coverage News
27 Aug 2019 12:52 PM GMT
ब्राह्मणों जितने पवित्र हैं दलित - आरएसएस
x

नवनीत मिश्रा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा है कि अनुसूचित वर्ग में पैदा हुआ व्यक्ति उतना ही पवित्र है जितना ब्राह्मण कुल में जन्म लेने वाला. उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों पर अत्याचार ईश्वर के साथ अत्याचार है, इस देश की मौलिक आध्यात्मिक दर्शन के साथ अन्याय है. नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में सोमवार की सायं आयोजित एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में संघ के वरिष्ठ नेता ने कहा कि जिस वक्त इस समाज को अन्याय सहना पड़ा, वह देश का दक्षिणायन रहा. संघ नेता के दक्षिणायन कहने का यहां आशय देश के बुरे दौर से रहा.

डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि पाकिस्तान में आज भी वे पांच नदियां(पंचनदियां) बहतीं हैं, जहां पर वेदों की रचना हुई थी. मगर वहां से भारत नष्ट हो गया, क्योंकि वहां हिंदू नहीं हैं. हिंदू हैं तो ही राष्ट्र हैं और हिंदुओं के रहने से ही भारत है. जहां हिंदू हैं, वही भारत है. डॉ. सूर्यकांत बाली लिखित 'भारत का दलित विमर्श' और 'भारत की राजनीति का उत्तरायण' नामक पुस्तकों का इस दौरान डॉ. कृष्ण गोपाल और केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) मंत्री प्रह्लाद पटेल ने विमोचन किया.

दलितों के साथ अन्याय देश के दर्शन के खिलाफ

डॉ. कृष्ण गोपाल ने 'दलित विमर्श' पुस्तक पर चर्चा के दौरान दलित शब्द के इस्तेमाल पर असहमति जताई. उन्होंने कहा कि संवधान सभा ने भी दलित शब्द की जगह अनुसूचित जाति शब्द स्वीकार किया था. यह तो अंग्रेजों की चाल थी जो दलित कहकर हिंदू समाज को बांटने की साजिश की गई.

डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि देश में काफी समय तक उस समाज(अनुसूचित) के साथ अत्याचार हुए. दरअसल, अतीत में जब भारत पर बाहरियों ने हमले किए तब देश का दक्षिणायन शुरू हुआ. इस्लाम के आक्रमण के समय आत्मरक्षार्थ हिंदू समाज के सिकुड़ने का दौर शुरू हुआ. दरअसल यह एक ऐसा आक्रमण था जिसके पीछे सिर्फ जीत की इच्छा नहीं बल्कि धर्मांतरण भी था. समाज के सिकुड़ने के दौरान सबसे बड़ी समस्या सामाजिकता की आती है. एकत्रीकरण खत्म होता है, संवाद खत्म होता है. भारत तब कुरीतियों का दास बनता गया. इस दौरान समाज की व्यवस्था छिन्न-भिन्न हो गई. जिसका असर अनुसूचित समाज के लोगों पर भी पड़ा. कहने का मतलब अनुसूचित समाज को उस वक्त परिस्थितिजन्य अन्याय झेलना पड़ा. जबकि अतीत में अनुसूचित समाज के लोगों, शूद्रों को समाज में विशिष्ट स्थान हासिल था. अनेक धर्मग्रंथों की रचना करने वाले शूद्र रहे.

संघ नेता ने कहा कि पुरानी बातें छोड़िए, वर्ष 1980-81 में भी अनुसूचित वर्ग के साथ बुरे बर्ताव की घटना सामने आई. जब मीनाक्षीपुरम गांव(तमिलनाडु) में भदभाव के चलते कई दलित परिवारों के धर्मांतरण कर लेने का मामला सामने आया था. पता चला था कि एक अनुसूचित वर्ग के चिकित्सक की पत्नी के सार्वजनिक नल पर रखा मटका छू लेने से पर कुछ लोगों ने अपमानित कर दिया था. अपने खिलाफ इस भेदभाव से दलित समुदाय की भावनाएं आहत हुईं. उन्हें लगा कि यह कैसा समाज है जो हमें सम्मान नहीं देता. बाद में संघ नेताओं ने दौरा कर वहां अनूसूचित वर्ग से हो रहे भेदभाव को खत्म कराया गया. तब जाकर फिर से उन्होंने हिंदू धर्म अपनाया था.




अनुसूचित वर्ग के साथ उत्पीड़न की घटनाओं के बारे में डॉ. कृष्णगोपाल ने कहा कि एक वक्त ऐसा भी था, जब देश में कुछ जगहों पर तालाब का पानी जानवर तो पी सकते थे मगर अनुसूचित समाज को इसकी आजादी नहीं थी. तब डॉ. अंबेडकर पांच हजार लोगों के साथ महाड स्थान(महाराष्ट्र) पर तालाब का पानी पीने के लिए सत्याग्रह करने निकल पड़े. तब दलित समाज के लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर पानी पीने का अधिकार दिलाने के लिए डॉ. अंबेडकर यह सत्याग्रह करने पहुंचे थे.

लंबी दूरी तय कर अंबेडकर के साथ पहुचे लोगों ने जब भोजन बनाया तो स्थानीय लोगों ने उनके भोजन में मिट्टी डाल दिया. इस पर अंबेडकर के साथियों को बहुत क्रोध आया. तब अंबेडकर ने समझाते हुए कहा था कि बैर से बैर खत्म नहीं होता. बाद में सत्याग्रह कर भूखे-प्यासे अंबेडकर लौट आए थे. कृष्ण गोपाल ने कहा कि बहुत समय तक अनुसूचित जाति के लोगों ने कष्ट पाया है. उनमें इसका गुस्सा भी है, जो जायज है. मगर इस भेदभाव को दूर करने के प्रयास भी होते रहे हैं. अतीत में ज्योतिबा फुले, दयानंद से लेकर तमाम महापुरुष इसके लिए आगे आते रहे हैं.

संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने कहा कि यहां तक कि अंबेडकर को नासिक के जिस कला राम मंदिर में घुसने नहीं दिया वहां के पुजारी ने हाल में दलितों को बुलाकर पूजा कराई. पुजारी ने कहा था कि हमारे पूर्वजों ने जो भूल की थी, उसे हम सुधारना चाहते हैं. डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि आगे हिंदुओं को तोड़ने के प्रयत्न होंगे. क्योंकि हिंदू ताकतवर लोग हैं. हमें षडयंत्रों से सावधान रहना होगा. विमोचन कार्यक्रम में संघ विचारक अवनिजेश अवस्थी और प्रभात प्रकाशन के प्रभात मौजूद रहे.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story