राष्ट्रीय

डीएमके के ठेंगे के बाद कांग्रेस मनमोहन सिंह को राजस्थान से भेजेंगे राज्य सभा

Special Coverage News
1 July 2019 12:29 PM GMT
डीएमके के ठेंगे के बाद कांग्रेस मनमोहन सिंह को राजस्थान से भेजेंगे राज्य सभा
x
File Photo
गौरतलब है कि बीजेपी के सांसद मदनलाल सैनी के निधन से राज्य सभा सीट खाली हुई है.

नई दिल्ली : सोमवार को द्रविड़ मुनेत्र कषगम (डीएमके) ने राज्यसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु से दो प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया. इसके साथ ही असम से पांच बार राज्यसभा पहुंचे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के तमिलनाडु से संसद के उच्च सदन में पहुंचने के कयासों पर पूर्ण विराम लग गया. हालांकि इस दरवाजे के बंद हो जाने के बाद कांग्रेस आलाकमान मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा में भेजने पर विचार कर रहा है. गौरतलब है कि बीजेपी के सांसद मदनलाल सैनी के निधन से राज्य सभा सीट खाली हुई है.

इसके पहले कांग्रेस डीएमके के सहयोग से मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्य सभा में भेजने की गणित बैठा रही थी. यह अलग बात है कि सोमवार को पार्टी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने राज्य सभा के लिए राज्य से श्रमिक नेता एम शनमुगम और वरिष्ठ अधिवक्ता पी विल्सन के नामों की घोषणा कर दी. तीसरी सीट डीएमके अपने सहयोगी एमडीएमके को देगी. ऐसे में कांग्रेस की मनमोहन सिंह को लेकर गणित यहां फेल हो गई. साथ ही डीएमके के साथ भविष्य के संबंधों पर भी प्रश्नचिन्ह लग गया.

राजस्थान में है पर्याप्त गणित और अवसर भी

इस बदले घटनाक्रम के बाद कांग्रेस ने भी अपनी रणनीति बदल दी है. अब मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्य सभा सांसद चुने जा सकते हैं. बीजेपी के सांसद मदनलाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान में एक राज्य सभा सीट खाली हुई है. कांग्रेस के पास फिलहाल 100 विधायक हैं और 11 कांग्रेस समर्थक निर्दलीय हैं. बीजेपी के पास केवल 72 विधायक ही हैं. ऐसे में 200 सदस्यीय वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास राज्यसभा की यह सीट जीतने का मौका है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story