राष्ट्रीय

Economic Survey : 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 7% रहने की उम्मीद, 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए हर साल 8% जरूरी

Special Coverage News
4 July 2019 6:48 AM GMT
Economic Survey : 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 7% रहने की उम्मीद, 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए हर साल 8% जरूरी
x
सर्वे में बताया गया है कि 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए हर साल 8% ग्रोथ की जरूरत है

नई दिल्ली : Economic Survey 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्र सरकार अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी। बजट से 1 दिन पहले सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है। सरकार ने 2019-20 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7 फीसदी रखा है।

निवेश और खपत में बढ़ोतरी से GDP बढ़ेगी

निवेश और खपत में बढ़ोतरी से सकेलू घरेलू उत्पाद (GDP) बढ़ेगी। कृषि क्षेत्र में धीमेपन से अर्थव्यवस्था पर दबाव है। विदेशी निवेशकों का भारत पर भरोसा बढ़ा है। विदेशी मुद्रा का पर्याप्त भंडार बना रहेगा। NPA की समस्या सरकारी बैंकों में सबसे ज्यादा है। NPA बढ़ने से बैंकों की बैलेंसशीट पर दबाव है। निवेश की प्रक्रिया में सुधार है।

अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाने के लिए हर साल 8% ग्रोथ जरूरी

सर्वे में बताया गया है कि 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए हर साल 8% ग्रोथ की जरूरत है। इसमें निवेश की अहम भूमिका होगी।

सर्वे के मुताबिक चुनावों से जुड़ी अनिश्चितताएं भी जनवरी-मार्च में जीडीपी ग्रोथ घटने की वजह रही। बता दें जनवरी-मार्च तिमाही में जीडीपी ग्रोथ घटकर 5.8% रह गई। यह 5 साल में सबसे कम है।

आने वाले महीनों में निवेश बढ़ने की उम्मीद

सर्वे में बताया गया है कि आरबीआई की उदार मौद्रिक नीति की वजह से ब्याज दरें घटने की उम्मीद है। इससे आने वाले महीनों में निवेश और क्रेडिट ग्रोथ बढ़ेगी।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story