राष्ट्रीय

दुनियाभर में बजा मोदी का डंका, विदेशी मीडिया ने लिखा- हिन्दू राष्ट्रवाद की जीत

Special Coverage News
24 May 2019 5:30 AM GMT
दुनियाभर में बजा मोदी का डंका, विदेशी मीडिया ने लिखा- हिन्दू राष्ट्रवाद की जीत
x
जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत को विदेशी मीडिया किस तरह से देख रहा है।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की जीत पर पूरी दुनिया की नज़र थी। हिंदुस्तानी मीडिया के साथ-साथ विदेशी मीडिया ने भी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत को बड़े पैमाने पर कवर किया है। जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत को विदेशी मीडिया किस तरह से देख रहा है।

वॉशिंगटन पोस्ट ने शीर्षक 'राष्ट्रवाद की अपील के साथ भारत के मोदी ने जीता चुनाव' के साथ लिखा, "भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में भारी जीत हासिल की. मतदाताओं ने मोदी की शक्तिशाली और गर्वान्वित हिंदू की छवि पर मुहर लगा दी। अखबार ने लिखा, मोदी की जीत उस धार्मिक राष्ट्रवाद की जीत है जिसमें भारत को धर्मनिरपेक्षता की राह से अलग हिंदू राष्ट्र के तौर पर देखा जाता है। भारत में 80 फीसदी आबादी हिंदू है लेकिन मुस्लिम, ईसाई, सिख और बौद्ध व अन्य धर्मों के लोग भी रहते है।

"बीबीसी वर्ल्ड ने लिखा, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में शानदार जीत दर्ज करते हुए पांच वर्षों का दूसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है। इस बहुमत को पीएम मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी राजनीति का बहुमत बताया जा रहा है।

गल्फ न्यूज ने "TSUNAMO 2.0 SWEEPS INDIA" शीर्षक से लिखा है, दशकों बाद बीजेपी की अभूतपूर्व जीत. इस अखबार के एक लेख में कहा गया है कि साल के शुरुआत में मोदी के सामने किसानों की समस्याएं, रोजगार संकट, राफेल जैसे मुद्दों का पहाड़ खड़ा था लेकिन पुलवामा और भारत की बालाकोट में स्ट्राइक के बाद मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी की कहानी नए सिरे से लिख दी।

चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद समावेशी भारत का वादा किया। अब मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियां रोजगार, कृषि और बैकिंग सेक्टर होंगे।

न्यूज एजेंसी एपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत पर लिखा, 68 वर्षीय मोदी ने बड़ी सावधानी के साथ अपनी छवि एक ऐसे साधु के तौर पर गढ़ी जिसे राजनीति में भारत का वैश्विक दर्जा ऊंचा उठाने के लिए लाया गया है। मोदी ने संसदीय चुनाव को सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर राजनीतिक लड़ाई को 'पर्सनैलिटी कल्ट' में बदल दिया।

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने भी इस खबर को प्रमुखता से जगह दी है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आम चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए दूसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है। चुनाव के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर आक्रामक होते मोदी को 'अजेय जादूगर' के तौर पर देखा गया। बालाकोट एयरस्ट्राइक के कोरियोग्राफर के तौर पर खुद को स्थापित करते हुए मिस्टर मोदी ने बंटे हुए विपक्ष को कुचल दिया।"

न्यू यॉर्क टाइम्स ने शीर्षक "भारत के चौकीदार नरेंद्र मोदी की चुनाव में ऐतिहासिक जीत" के साथ लिखा, "मोदी ने खुद को भारत का चौकीदार कहा जबकि अल्पसंख्कों ने में खुद को असुरक्षित महसूस किया। अरबपतियों को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ उन्होंने अपने कमजोर पारिवारिक पृष्ठभूमि का बखान किया। इन सभी विरोधाभास के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिक भारत के इतिहास में सबसे मजबूत हिंदू राष्ट्रवाद के सहारे पार्टी को शानदार जीत दिलाई।"अलजजीरा ने अपनी कवरेज में लिखा, मोदी पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं जो पांच वर्षों के कार्यकाल के बाद दोबारा सत्ता में लौटे हैं।

'द गार्डियन' ने भारत के लोकसभा चुनाव नतीजों पर लिखा, मोदी की असाधारण लोकप्रियता से भारतीय राजनीति अब हिंदू राष्ट्रवाद के एक नए युग में प्रवेश कर गई है। 'द गार्डियन' अखबार के एक संपादकीय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत पर सकारात्मक टिप्पणी नहीं आई है। गार्डियन ने लिखा, भारत की आत्मा के लिए मोदी की जीत बुरी है। अखबार ने लिखा कि दुनिया को एक और लोकप्रिय राष्ट्रवादी नेता की जरूरत नहीं है जो अल्पसंख्यकों को दूसरे दर्जे का नागरिक मानता हो।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story