राष्ट्रीय

राज्यसभा की रिक्त हुई छह सीटों के लिए चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

Special Coverage News
15 Jun 2019 2:28 PM GMT
राज्यसभा की रिक्त हुई छह सीटों के लिए चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना
x

चुनाव आयोग ने आज राज्यसभा ले लिए रक्त हुई सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव आयोग ने बिहार, ओडिशा और गुजरात की कुल छह खाली सीटों के लिए उप-चुनाव की तारीख का एलान किया है। इन सभी सीटों पर 5 जुलाई को मतदान होगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात से खाली हुई राज्यसभा की दो सीटें भी इसमें शामिल हैं। याद दिला दें कि कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस ने चुनाव आयोग से सभी सीटों पर एक साथ चुनाव करने की मांग की थी।

कांग्रेस को अंदेशा था कि गुजरात की दोनों सीटों पर भाजपा अपने फायदे के लिए अलग अलग तारीख में चुनाव कराना चाहती है। गौरतलब है कि इस लोकसभा चुनाव में शाह गुजरात की गांधीनगर सीट और ईरानी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से निर्वाचित हुईं। दोनों गुजरात से राज्यसभा सदस्य थे।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था कि 'हमारे पास ऐसी जानकारी है कि गुजरात में राज्यसभा सीटों के लिए अलग अलग तारीख पर चुनाव कराया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह असंवैधानिक होगा। ऐसा करने का साफ मकसद यह रहेगा कि सत्तारूढ़ पार्टी दोनों सीटें जीत लें। तब

सिंघवी ने कहा था कि 'हम यह नहीं कह रहे हैं कि चुनाव एक साथ होने जा रहा हैं लेकिन यह हमारी आशंका है, जिसे हम मीडिया के माध्यम से चुनाव आयोग तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं।' इस तरह की स्थिति में पहले भी हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक साथ चुनाव हुए हैं।



Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story