राष्ट्रीय

मुसलमानों पर फिर हुए फ़िदा मोदी, दे दी बड़ी सौगात

Special Coverage News
3 July 2019 7:46 AM GMT
मुसलमानों पर फिर हुए फ़िदा मोदी, दे दी बड़ी सौगात
x

बेशक पीएम नरेन्द्र मोदी और मुस्लिमों को लेकर चर्चाएं होती रहती हैं. विपक्ष भी मुस्लिमों को लेकर पीएम मोदी पर कटाक्ष करता रहता है. लेकिन मोदी सरकार की ओर से देश के अल्पसंख्यकों के लिए तोहफों की बारिश जारी है. केन्द्र में सरकार बनते ही पीएम मोदी ने अल्पसंख्यकों के लिए 5 करोड़ छात्रवृत्ति की घोषणा की थी.

वहीं इसके बाद मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत योजनाओं की झड़ी लगा दी है. खास बात ये है कि अल्पसंख्यकों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी योजनाओं की देखरेख कर रहा है.

ये योजनाओं के यह तोहफे देशभर के अल्पसंख्यक बाहुल उन इलाकों के लिए होंगे जिन्हें केन्द्र सरकार द्वारा चिन्हित किया गया है. आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक स्तर पर इन इलाकों का चयन किया गया है. देशभर में ऐसे इलाकों की संख्या 13 सौ है. अल्पसंख्यक मंत्रालय की देखरेख में सभी योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को दिया जाएगा.

मौलाना आज़ाद एजुकेशनल फाउंडेशन के वाइस प्रेसीडेंट अशफाक सैफी ने बताया, "पीएमजेवीके के तहत योजनाओं का संचालन राज्य सरकार के साथ मिलकर किया जाता है. इस एक योजना में अल्पसंख्यकों को एक साथ कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. इस योजना में शिक्षा, मेडिकल, हैल्थ और आवास जैसी जरूरतों पर काम होता है."

अशफाक सैफी ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "शिक्षा के क्षेत्र में 5 पॉलिटेक्निक, 71 आईटीआई, 506 हॉस्टल, 20228 एक्सट्रा क्लास रूम, 25 डिग्री कॉलेज और 1152 स्कूल बिल्डिंग बनाने पर ज़ोर रहेगा. वहीं हैल्थ से संबंधित 821 परियोजनाओं, 5090 आंगनबाड़ी केन्द्र भी अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्रों में खोले जाएंगे. इसके साथ ही चिन्हित किए गए 13 सौ अल्पसंख्यक क्षेत्रों में 11676 पक्के मकान बनाए जाएंगे. वहीं किसान और कलाकारों के लिए 530 मार्केट शेड भी बनाए जाएंगे."

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story