Top
Home > राष्ट्रीय > Teachers Day: गूगल ने डूडल बनाकर मनाया शिक्षक दिवस

Teachers Day: गूगल ने डूडल बनाकर मनाया शिक्षक दिवस

गूगल द्वारा तैयार किए गए इस डूडल में GOOGLE में पहले लेटर G को ग्लोब का आकार दिया गया है

 Arun Mishra |  5 Sep 2018 7:22 AM GMT  |  दिल्ली

Teachers Day: गूगल ने डूडल बनाकर मनाया शिक्षक दिवस
x

नई दिल्ली : हमें शिक्षा देकर जीवन का मार्गदर्शन करने वाले शिक्षकों के प्रति गूगल ने खास तरीके से सम्मान प्रकट किया है। इस मौके पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर शिक्षकों का सम्मान किया है। गूगल द्वारा तैयार किए गए इस डूडल में GOOGLE में पहले लेटर G को ग्लोब का आकार दिया गया है। यह ग्लोब घूमते हुए रुक जाता है और फिर चश्मा पहने टीचर जैसा नजर आता है। इसके बाद इसमें से कई अलग-अलग रंग के बुलबुले निकलते नजर आ रहे हैं जो कि गणित, विज्ञान से लेकर संगीत और खेल तक का संकेत दे रहे हैं।

बता दें कि हर साल 5 सितंबर को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है, जो देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। वह एक महान दार्शनिक, शिक्षक और विद्वान भी थे। 5 सितंबर को उनका जन्मदिन पड़ता है।

1962 में राधाकृष्णन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके सम्मान में लोगों ने 5 सितंबर के दिन को 'राधाकृष्णन दिवस' के तौर पर मनाने का फैसला किया। हालांकि खुद राष्ट्रपति ने इससे इनकार किया और 5 सितंबर को बर्थडे की बजाय 'टीचर्स डे' के तौर पर मनाए जाने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद से हर साल इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। राष्ट्रपति राधाकृष्णन का निधन 17 अप्रैल 1975 को हो गया। मरणोपरांत उन्हें 1984 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Tags:    
Next Story
Share it