राष्ट्रीय

त्यौहार से पहले सरकार का उपहार, सस्ते टीवी खरीद सकते हैं आप

Sujeet Kumar Gupta
19 Sep 2019 1:11 PM GMT
त्यौहार से पहले सरकार का उपहार, सस्ते टीवी खरीद सकते हैं आप
x
इससे खासकर एलजी, सोनी, पैनासोनिक जैसी विदेशी कंपनियों के टीवी सस्ते होने की संभावना बढ़ गई है.
नई दिल्ली: इस त्योहारी सीजन में टीवी सेट 3 से 4 फीसदी तक सस्ते हो सकते हैं. असल में मोदी सरकार ने ओपन सेल एलईडी पैनल पर कस्टम ड्यूटी को खत्म कर दिया है. इससे टीवी सेट मैन्युफैक्चरर्स की लागत में कमी आएगी. पहले इस पर 5 फीसदी का आयात कर लगता था.

इससे इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि टीवी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां त्योहारों से पहले ही टीवी सेट के दाम घटा देंगी. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, '15.6 इंच और उससे ऊपर के लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) और लाइट एमिटिंग डायोड (LED) टीवी पैनल पर कस्टम पहले के 5 फीसदी के मुकाबले अब शून्य कर दिया गया है.


टीवी मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लिए यह बड़ी राहत है. असल में एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग की लागत का 60 से 70 फीसदी हिस्सा पैनल पर ही खर्च होता है और इसलिए काफी समय से यह मांग कर रही थीं कि टीवी पर कस्टम और जीएसटी पर राहत दी जाए. इससे खासकर एलजी, सोनी, पैनासोनिक जैसी विदेशी कंपनियों के टीवी सस्ते होने की संभावना बढ़ गई है.

कस्टम ड्यूटी घटाने से कंपनियों की लागत करीब 3 फीसदी कम हो जाएगी. हालांकि कंपनियां अभी भी यह मांग कर रही हैं कि 32 इंच से ज्यादा की स्क्रीन साइज वाले टीवी के लिए जीएसटी रेट में कटौती की जाए.

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story