राष्ट्रीय

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आयकर दाताओं को बड़ी राहत, खुशखबरी की खबर जानकर उछल जायेंगे आप

Special Coverage News
18 Aug 2019 8:56 AM GMT
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आयकर दाताओं को बड़ी राहत, खुशखबरी की खबर जानकर उछल जायेंगे आप
x

अगर इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करने में आपसे कोई चूक हो गई है, तो अब घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आईटीआर (ITR) में गड़बड़ी होने पर अब पहले की तरह सख्ती नहीं बरतेगा और न ही 'धमकी भरा' नोटिस नहीं थमाएगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT Department) टैक्सपेयर्स के साथ थोड़ा नरम रुख रखते हुए SMS या किसी और माध्यम से सूचित करेगा.

सरकार ने IT डिपार्टमेंट को दिए ये आदेश

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब 'धमकभरी' भाषा का इस्तेमाल किए बगैर टैक्स कलेक्शन बढ़ाने की कोशिश करेगा. सरकार ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आदेश दिया है कि वह किसी भी टैक्सपेयर्स को परेशान नहीं करेगा. इनकम टैक्स के अधिकारियों से कहा गया है कि वे टैक्स वसूली के लिए लोगों को जागरूक करें और प्रोत्साहन के जरिए टैक्स वसूली की कोशिश करें.

सरकार ने कहा कि अगर कोई टैक्स जमा करने ड़बड़ी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई तय नियमों के अनुसार की जाए. जो भी कार्रवाई की जाए, उसका ऑनलाइन रेकॉर्ड रहे ताकि अगर किसी मामले में कोई शिकायत मिले तो तुरंत उसकी जांच की जा सके.

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी टैक्स टेररिज्म पर भी सफाई दी थी. उन्होंने कहा था कि टैक्स टारगेट पूरा किया जाएगा, लेकिन उसके लिए अधिकारी किसी टैक्सपेयर को परेशान नहीं करेंगे. टैक्स टारगेट पहले से तय किया गया है. अधिकारियों को नियम के तहत कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं.


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story