राष्ट्रीय

पाकिस्तान के बालाकोट में सेना ने कैसे बरसाए बम, वायुसेना ने जारी किया एयरस्ट्राइक पर वीडियो

Special Coverage News
4 Oct 2019 7:44 AM GMT
पाकिस्तान के बालाकोट में सेना ने कैसे बरसाए बम, वायुसेना ने जारी किया एयरस्ट्राइक पर वीडियो
x
एयरस्ट्राइक पर वायुसेना का प्रमोशनल वीडियो..?

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जब जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने CRPF के जवानों पर हमला किया था. तब पूरे देश में रोष था इसी के जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. इस एयरस्ट्राइक में वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए थे. अब शुक्रवार को वायुसेना की तरफ से इस एयरस्ट्राइक पर एक वीडियो जारी किया गया है. जिसमें एयरस्ट्राइक की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है. (ये वीडियो प्रमोशनल है)

वीडियो में क्या दिखाया गया है?

वायुसेना के द्वारा इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश में पाकिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ गुस्सा था. जिसके बाद वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने की योजना बनाई. वीडियो के मुताबिक वायुसेना के विमानों में पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी अड्डों पर निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया.

वीडियो में दिखाया गया है कि बालाकोट में एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अगले दिन (27 फरवरी) को भारतीय वायुक्षेत्र में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के जवानों ने उन्हें खदेड़कर बाहर कर दिया.



गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें CRPF के 45 जवान शहीद हो गए थे. इसी के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की थी. जब एयरस्ट्राइक हुई तो सबसे पहले पाकिस्तान की ओर से कुछ तस्वीरें साझा की गई थी, फिर वायुसेना ने इसकी जानकारी दी.

हालांकि, पाकिस्तान की ओर से लगातार इस बात का इनकार किया गया कि इस एयरस्ट्राइक में उनका कोई नुकसान हुआ है. लेकिन पाकिस्तान ने इसी के साथ ही बालाकोट में अंतरराष्ट्रीय मीडिया के आने पर रोक भी लगा दी गई थी. जबकि भारतीय वायुसेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की पुष्टि की थी कि बालाकोट में उनका मिशन सफल रहा है और 80 फीसदी से अधिक निशाने बिल्कुल सटीक लगे हैं.

बता दें कि हाल ही में सेना प्रमुख बिपिन रावत की ओर से बयान दिया गया था कि पाकिस्तान ने एक बार फिर बालाकोट में आतंकी कैंप लगाने शुरू कर दिए हैं और बॉर्डर के पार सैकड़ों आतंकी भारत में घुसपैठ करने के लिए तैयार हैं. साथ ही बिपिन रावत ने ये भी कहा था कि अगर पाकिस्तान की ओर से कोई नापाक कदम उठाया जाता है तो कड़ा जवाब दिया जाएगा.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story