राष्ट्रीय

भारतीय नेवी के पेट्रोलिंग विमान ने हिंद महासागर में देखा चीनी युद्धपोत

Sujeet Kumar Gupta
16 Sep 2019 5:38 AM GMT
भारतीय नेवी के पेट्रोलिंग विमान ने हिंद महासागर में देखा चीनी युद्धपोत
x
भारतीय नौसेना केP-8I जासूस विमान दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी उभयचर युद्धपोत जियान -32 को सफलतापूर्वक ट्रैक करते हैं।

हिंद महासागर में चीन के बढ़ते दखल के बीच इंडियन नेवी ने भारतीय जलसीमा के नजदीक चीन के युद्ध पोत और पनडुब्बी का पता लगाया है. इंडियन नेवी के सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने इस पेट्रोलिंग के दौरान चीनी युद्धपोत की तस्वीरें ली हैं. बता दें, भारतीय जल सीमा के पास से गुजरने वाले सभी व्यावसायिक और युद्ध पोतों की निगरानी भारतीय नेवी करती है।

चीनी एंफीबियस लड़ाकू पोत शियान और मिसाइल फ्रिगेट की तस्वीर हाथ लगी है. ये तस्वीर पी-81 मेरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने ली है. तस्वीर काफी ऊंचाई से ली गई है जब एयरक्राफ्ट हिंद महासागर में पेट्रोलिंग पर तैनात था.

हिंद महासागर में प्रवेश करने वाले सभी पोतों पर भारतीय नेवी पैनी निगाह रखती है क्योंकि इस जल क्षेत्र में भारत का दबदबा है. नौसेना के पेट्रोलिंग विमान ने चीनी पोत के अलावा एक एटमी पनडुब्बी को भी ट्रैक किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, मलाक्का जलडमरूमध्य (स्ट्रेट) के रास्ते हिंद महासागर में चीनी पोतों के घुसने के तुरंत बाद नेवी ने निगरानी बढ़ा दी और संबंधित रक्षा विभागों को सूचित कर दिया गया.

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story