राष्ट्रीय

भगोड़े बाबा नित्यानंद पर कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस

Arun Mishra
22 Jan 2020 11:50 AM GMT
भगोड़े बाबा नित्यानंद पर कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस
x
भगोड़े बाबा नित्यानंद पर रेप का आरोप है और उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं.

नई दिल्ली : भारत ने भगोड़े बाबा नित्यानंद के खिलाफ कानून का शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इंटरपोल ने गुजरात पुलिस के अनुरोध पर नित्यानंद के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है. ब्लू नोटिस संबंधित व्यक्ति के ठिकानों के बारे में सूचना पाने के लिए की जाती है. भगोड़े बाबा नित्यानंद पर रेप का आरोप है और उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं.

बता दें कि कुछ दिनों पहले ऐसी रिपोर्ट आई थी कि फरार बाबा ने साउथ अमेरिका के देश इक्वाडोर से एक द्वीप खरीदा है और उसे अपना देश घोषित करते हुए उसका नाम 'कैलासा' रखा. इससे पहले सोशल मीडिया पर बाबा नित्यानंद का एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में उसने कहा था कि अब मुझे कोई नहीं छू सकता है. मैं आपको सच्चाई बताता हूं, मैं परम शिवा हूं. समझे? कोई मूर्ख कोर्ट मेरे खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकता है. मैं परम शिवा हूं.



मालूम हो कि नित्यानंद दुष्कर्म और अपहरण के मामले में भारत में वांटेड है. नित्यानंद को कर्नाटक में उसके खिलाफ दुष्कर्म के एक मामले की वजह से कथित रूप से बिना पासपोर्ट के ही देश छोड़कर भागना पड़ा था. नित्यानंद का असली नाम राजशेखरन है और वह तमिलनाडु का रहने वाला है. उसने 2000 की शुरुआत में बेंगलुरू के समीप एक आश्रम खोला था. कहा जाता है कि उसकी 'शिक्षाएं' ओशो रजनीश की शिक्षाओं पर आधारित होती हैं.

गुजरात पुलिस ने 21 नवंबर को बताया था कि स्वयंभू बाबा नित्यानंद देश छोड़कर भाग गया है. नित्यानंद के खिलाफ फौजदारी का मुकदमा दर्ज है. उसके खिलाफ सबूत जुटाने के लिए पुलिस ने उसकी दो महिला अनुयायियों को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने 20 नवंबर को अहमदाबाद में अपना आश्रम योगिनी सर्वज्ञपीठम चलाने के लिए बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें बंधक बनाकर अनुयायियों से चंदा जुटाने के काम में लगाने के आरोप में स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद पर एक मामला दर्ज किया था.

अहमदाबाद ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक एसवी असारी ने कहा था कि बाबा नित्यानंद विदेश भाग गया है और अगर जरूरत पड़ी तो गुजरात पुलिस उचित माध्यम से उसकी हिरासत हासिल करेगी. कर्नाटक में बलात्कार का मामला दर्ज होने के बाद नित्यानंद देश छोड़कर भाग गया था और उसे यहां ढूंढना समय की बर्बादी होगी.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story