Home > भारत पहुंचे इटली के प्रधानमंत्री, कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद

भारत पहुंचे इटली के प्रधानमंत्री, कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद

राष्ट्रपति भवन में इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी का भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया.

 Ekta singh |  2017-10-30 06:28:00.0  |  नई दिल्ली

भारत पहुंचे इटली के प्रधानमंत्री, कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद

नई दिल्ली: इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान सोमवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज से मुलाकात की.

प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी कल रात भारत पहुंचे थे. पाओलो गेंतीलोनी को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति भवन में इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी का भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया.





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पाओलो जेंटिलोनी के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता करेंगे. जिसके बाद दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी एक दशक बाद भारत आए हैं. इससे पहले फरवरी 2007 में इटली के प्रधानमंत्री रोमानो प्रोडी ने भारत का दौरा किया था.

पत्नीप के साथ उन्हों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जाकर श्रद्धांजलि भी अर्पित की. पीएम पाओलो जेंटिलोनी ने कहा, 'दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं और अभी इसे और मजबूत बनाने का सुनहरा मौका है. वैश्विउक स्तनर पर हमारी रुचियां एक हैं.'

इस यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय राजनीतिक एवं आर्थिक संबंध मजबूत बनाना है. उनका उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का कार्यक्रम है. दोनों देशो के बीच द्विपक्षीय बातचीत हैदराबाद हाउस में होगी. दोनों देशो के बीच कई मसलो पर समझौता हो सकता है.

इटली यूरोपीय संघ में भारत का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. दोनों देशों के बीच 2016-17 में 8.79 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ था.


Tags:    
Share it
Top