राष्ट्रीय

PM मोदी ने 'अबकी बार, ट्रम्प सरकार' नारा देकर क्या प्रचार किया था, विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया ये जवाब

Special Coverage News
1 Oct 2019 4:33 AM GMT
PM मोदी ने अबकी बार, ट्रम्प सरकार नारा देकर क्या प्रचार किया था, विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया ये जवाब
x
मोदी ने पिछले हफ्ते हाउडी मोदी इवेंट के दौरान भाषण में ‘अबकी बार, ट्रम्प सरकार’ का नारा याद किया था

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने पिछले हफ्ते हाउडी मोदी इवेंट के दौरान भाषण में 'अबकी बार, ट्रम्प सरकार' का नारा याद किया था। इस पर विवाद होने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने सफाई दी है। सोमवार को वॉशिंगटन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान जयशंकर ने बताया कि अबकी बार, ट्रम्प सरकार का नारा बोलकर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी चुनाव के लिए किसी का समर्थन नहीं किया था, बल्कि 2016 के ट्रम्प के राष्ट्रपति चुनाव अभियान को याद किया था। क्योंकि उस दौरान अमेरिका में भारतीय समुदाय के बीच यह नारा काफी लोकप्रिय हुआ था।

जयशंकर से जब एक रिपोर्टर ने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री ने 2020 के अमेरिकी चुनाव के लिए ट्रम्प का समर्थन किया है, तो उन्होंने इसे नकारते हुए कहा- बिल्कुल नहीं। अमेरिका की राजनीति और चुनाव में भारत किसी की तरफदारी नहीं करता। लेकिन अगर आप प्रधानमंत्री की बात ध्यान से सुनेंगे तो उन्होंने कहा था- "हम भारतवासी ट्रम्प के चुनावी अभियान के नारे 'अबकी बार, ट्रम्प सरकार' के नारे से जुड़ाव महसूस करते हैं।" यानी मोदीजी सिर्फ पुराने समय को याद कर रहे थे।

कांग्रेस ने भी किया था मोदी के बयान का विरोध?

हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद कांग्रेस ने भी मोदी पर ट्रम्प के समर्थन में बोलने का आरोप लगाया था। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा था कि यह विदेश नीति का उल्लंघन है। हमारा देश कभी किसी देश के घरेलू चुनाव और राजनीति में शामिल नहीं हुआ। यह दोनों देशों के स्वायत्त लोकतंत्र का भी उल्लंघन है।

मोदी ने असल में क्या था?

प्रधानमंत्री ने हाउडी मोदी इवेंट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए कहा था- "ट्रम्प ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था काे दोबारा मजबूत बनाया है। उन्होंने अमेरिका को काफी कुछ दिया है। दोस्तों! हम भारत के लाेग प्रेसिडेंट ट्रम्प के उम्मीदवार के तौर पर दिए गए नारे 'अबकी बार, ट्रम्प सरकार' से जुड़ाव महसूस करते हैं। उन्होंने दीपावली भी भारतीयों के बीच मनाई थी। जब मैं उनसे पहली बार मिला तो उन्होंने कहा कि भारत का सच्चा दोस्त व्हाइट हाउस में बैठा है। आपकी आज यहां मौजूदगी इस बात की गवाह है।"

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story