Home > राष्ट्रीय > जानिए वो कौन -कौन देश हैं जहां भारत के साथ मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

जानिए वो कौन -कौन देश हैं जहां भारत के साथ मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

 Special Coverage News |  13 Aug 2019 9:55 AM GMT  |  दिल्ली

जानिए वो कौन -कौन देश हैं जहां भारत के साथ मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

शिवानंद गिरि

भारत में आज़ादी के लगभग 72 साल पूरे हो गए हैं। हम ये आज़ादी हमारे स्वत्रंत्रता सेनानियों के कठिन परिश्रम का नतीजा है लेकिन बहुतों को पता ही नही है कि इसी दिन दुनिया के तीन और देश हैं जो सज़दा हुए और अपनी आजादी अलग अलग ढंग से मनाते हैं।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है । बीते समय में देश को आजाद करना काफी कठिन था पर इस असंभव कार्य को हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने संभव कर दिखाया। स्वतंत्रता को लेकर हर देश की अपनी एक अलग और दिलचस्प कहानी है। 15 अगस्त को भारत के साथ-साथ यह 3 देश भी स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं । आइए जानते है वो कौन कौन से देश हैं जो 15 आगस्त को स्वंत्रतता दिवस मानतें हैं।

अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा बड़ा देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य है। यह 15 अगस्त, 1960 में कांगो अफ्रीकी देश फ्रेंच औपनिवेशिक शासकों से स्वतंत्रता प्राप्त करने मे सफल रहा। आजादी मिलने के बाद भी फुल्बर्ट यूलौ ने 1963 तक राष्ट्रपति के रूप में शासन किया।

दूसरा है कोरिया

15 अगस्त, 1945 को उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया को जापान से आजादी मिली थी। 15 अगस्त, 1945 को देश डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया बना।

लेकिन तीसरा है. लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक हैं । 1866 में लिकटेंस्टीन जर्मन से आजादी पाने में सफल रहा तथा 15 अगस्त,1940 को इसे राष्ट्रीय दिवस में मनाते हैं । राजकुमार के महल में कैथोलिक लोगों को मुफ्त में एक पेय और सैंडविच दिए जाते हैं तथा उनकों बातचीत करने का मौका भी मिलेगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top