Home > LIVE: कुलभूषण जाधव से मिलने पाकिस्तान पहुंचीं मां और पत्नी, विदेश मंत्रालय में 30 मिनट तक हुई बातचीत

LIVE: कुलभूषण जाधव से मिलने पाकिस्तान पहुंचीं मां और पत्नी, विदेश मंत्रालय में 30 मिनट तक हुई बातचीत

विदेश मंत्रालय में कुलभूषण जाधव आज क्रिसमस के मौके पर अपनी मां और पत्नी से..

 Arun Mishra |  2017-12-25 06:51:26.0  |  New Delhi

LIVE: कुलभूषण जाधव से मिलने पाकिस्तान पहुंचीं मां और पत्नी, विदेश मंत्रालय में 30 मिनट तक हुई बातचीतKulbhushan Jadhav

नई दिल्ली : जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारत के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव आज क्रिसमस के मौके पर अपनी मां और पत्नी से मिल सकेंगे. कुलभूषण की मां और पत्नी मुंबई से इस्लामाबाद पहुंच गई हैं. मुलाकात के बाद शाम तक मुंबई वापस लौट आएंगी. पाकिस्तान में जाधव से उनकी मुलाकात विदेश मंत्रालय के ऑफिस में होगी.


इस दौरान भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह मौजूद रहेंगे. कुलभूषण और परिवार के बीच मुलाकात कहां, किस समय और किस तरह होगी, इसके एक-एक बिंदू पर रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच विचार-विमर्श हुआ था.

परिवार के साथ डिप्टी हाईकमिश्नर के जाने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने जिओ टीवी को बताया कि पाकिस्तान ने जाधव मामले में कांसुलर की मंजूरी दे दी थी. इस पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि डिप्टी हाईकमिश्नर के पाकिस्तान जाने को राजयनिक मदद ना माना जाए.

भारत ने मुख्य तौर पर ये शर्त रखी थी कि कुलभूषण का परिवार जब पाकिस्तान में होगा तो न तो उनकी मां और न ही पत्नी से पूछताछ होगी और उनकी सुरक्षा की गारंटी भी पाकिस्तान की होगी. पाकिस्तान ने भारत से ये अनुरोध किया था कि परिवार की बातचीत मीडिया से करवाई जाए. हालांकि भारत ने इसकी इजाज़त नहीं दी है. भारत ने इसके पीछे परिवार की सुरक्षा और उनकी मानसिक स्थिति का हवाला दिया है.
पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव पर जासूसी, आतंकवाद फैलाने और देश के खिलाफ साजिश में शामिल होने का आरोप लगाकर मुकदमा चलाया. एकतरफा सुनवाई और जबरिया इकबालिया बयान के आधार पर उसे दोषी करार दिया और फिर फांसी की सजा सुना दी. इस बीच भारत ने बीस बार कुलभूषण से मिलने की इजाजत मांगी लेकिन पाकिस्तान ने काउंसलर एक्सेस की भारत की मांग को हर बार ठुकरा दिया था.

Tags:    
Share it
Top